Site icon News Ganj

सर्दियों में डैंड्रफ में इन देसी नुस्खों से मिलेगी राहत

सर्दियों की शुरुआत के साथ ही शरीर में कई बदलाव होने लगते हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि सर्दियों के दिनों में बालों में रूखापन होने के साथ ही डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या पनपने लगती हैं। यह बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ ही दूसरों के सामने शर्मिंदा भी करती हैं। ऐसे में जरूरी होती हैं सर्दियों में बालों की सही देखभाल।

इस डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से निजात पाने के लिए बाजार में कई उत्पाद उपलब्ध हैं लेकिन प्राकृतिक उपाय ज्यादा कारगर साबित होते हैं। इसलिए आज इस कड़ी में हम आपके लिए कुछ देसी नुस्खें लेकर आए हैं जिनकी मदद से डैंड्रफ की समस्या का निपटारा किया जा सकता हैं।

नींबू का रस

आप डैंड्रफ दूर करने के लिए नींबू का रस और सूखे संतरे के छिलके इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक कटोरी में 2 बड़े चम्मच सूखे संतरे का पाउडर और जरूरत अनुसार नींबू का रस मिलाएं। अब इसमें 4-5 बूंदें किसी भी तेल की मिलाएं। तैयार मिश्रण को स्कैल्प पर 1 घंटा लगाएं। बाद में बालों को शैंपू से धो लें। इससे आपके बाल जड़ों से मजबूत होंगे। रूसी, हेयर फॉल की समस्या दूर होगी और बाल साफ, मजबूत व शाइनी नजर आएंगे।

दालचीनी

डैंड्रफ दूर करने में दालचीनी का तेल बहुत फायदेमंद है। दरअसल, इसके तेल में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो कि स्कैल्प इंफेक्शन से लड़ता है। स्कैल्प की गंदगी को साफ करता है और इसके दर्द को कम करता है। साथ ही ये तेल खोपड़ी और बालों को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान, जलन और सूजन से बचाने में मदद करते हैं और रूसी को रोक सकते हैं। इस्तेमाल करने के लिए दालचीनी का तेल को हल्का सा गर्म कर लें। इसमें 2 बूंद नींबू मिलाएं। अब पूरे स्कैल्प पर इसे आराम से 20 मिनट तक लगाएं। लगाने के बाद 10 मिनट और छोड़ दें। बालों को अब शैंपू करें और बाल धो लें।

दही

रूसी की समस्या में दही का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है। ये रूसी की समस्या को दूर करने के साथ ही बालों को पोषित करने का भी काम करता है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिला लें। इस पैक को स्कैल्प में लगाएं। कुछ ही दिनों में आपको फर्क नजर आने लगेगा।

Exit mobile version