तेजी से बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए करे इसका सेवन

40 0

काले चने (kala chana) का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद है। रोगों को शरीर से दूर रखने के लिए चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहता है क्योकि इसमें प्रोटीन, विटामिन, आयरन, केल्शियम आदि मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को रोग मुक्त रखता है, उसी तरह इसके पानी का सेवन करना भी फायदेमंद होता है।

सुबह के समय चने के पानी (chana water) का सेवन करना शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। आज हम आपको चने का पानी पीने से शरीर को होने वाले फायदों के बारे बतायेंगे तो आइये जानते है इस बारे में…

# सुबह के समय खाली पेट चने का पानी पीने (chana water) से भूख कम लगती है और साथ ही बढ़ते हुए वजन पर भी नियन्त्रण पाया जा सकता है।

# कब्ज, अपच की समस्या में रात भर चने को पानी भिगो दे फिर सुबह उठकर इस पानी को खाली पेट ही पी जाए ऐसा करने से कब्ज की समस्या कम होती है।

# पथरी की समस्या में भी यह बहुत ही लाभमंद है। इसके लिए इस पानी को दिन भर में 5-7 बार पीये तो पथरी की समस्या नहीं रहती है।

# शरीर की गंदगी को बाहर निकलने के लिए भी काले चने का पानी बहुत लाभदायक है। इसके लिए रोजाना का पानी पीना छोड़ चने का पानी पीना चाहिए।

# बार बार बाथरूम आता है तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी चने का पानी बेहतर होता है। दिन भर में कम से कम 2-3 बार तो इसका पानी पीना चाहिए।

# मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति को काल चने का पानी पीना चाहिए। यह मधुमेह से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ने नही देता है।

# एनीमिया से पीड़ित व्यक्ति को भी चने का पानी पीना एक अच्छा उपाय है। यह उनके शरीर में खून के स्तर को साफ़ कर नए खून का निर्माण करता है।

Related Post

करीना कपूर

करीना कपूर ने ‘बेबो’ साड़ी पहन बिखेरा जलवा, सोशल मीडिया पर मचा हंगामा

Posted by - December 14, 2019 0
मुंबई। बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर खान इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ‘गुड न्यूज’ के प्रमोशन में बिजी हैं। इस…