benefits of methi

डायबिटीज में करें इस का सेवन, मिलेगा फायदा

32 0

मेथी (Fenugreek) का साग बहुत गुणकारी होता है। इसके साग आने का मौसम शुरू हो चुका है। बाजार में अब इसका साग मिलना भी शुरू हो गया है।

ऐसे में हम आपको बता दें कि मेथी (Fenugreek) का साग आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। ये बरसात से लेकर सर्दियों तक बाजार में मिलता है। लोग इसे अलग अलग तरीके से बनाते हैं। ताकि वह इसका भरपूर आनंद ले सकें।

ऐसे में अगर आप मेथी (Fenugreek) का साग खाते हैं। तो ऐसे में आपको इसके जबरदस्त फायदे मिलेंगे। क्योंकि इसमें कई सारे गुण होते हैं। जो आपकी सेहत के लिए कई तरह से लाभकारी होते है। साथ ही ये आपको कई सारी बीमारियों से भी बचाते हैं।

अगर आपको पेट संबंधित समस्या है तो ऐसे में आप इस साग (Fenugreek) को जरुर खाएं। आपको इसके खाने से कब्ज और गैस की समस्या नहीं होगी। ऐसे में आप मेथी के साग को अपनी डाइट में जरुर शामिल करें।

डायबिटीज रोगियों के लिए मेथी का साग बहुत लाभदायक होता है। आप चाहे तो मेथी की सब्जी बनाकर खाएं या फिर मेथी की पत्तियों का रस निकालकर रोजाना पीएं। ऐसा करने से डायबिटीज कंट्रोल हो जाएगी।

पेट में कीड़ा होना बेहद आम हो गया है। अगर आपको कीड़े की समस्या से छुटकारा पाना है तो ऐसे में आप मेथी की पत्तियों का रस निकालकर एक चम्मच पीए। बता दें कि बच्चों के पेट में कीड़ा होना आम होता है। ऐसे में आप उन्हें इसका रस जरुर पिलाए। ऐसा करने से पेट के कीड़ों की समस्या से जल्द निजात मिलेगी।

अगर आप मेथी का इस्तेमाल करते हैं। तो इससे आपके बालों को भी कई सारे फायदे होते हैं। बता दें कि मेथी के साग की पत्तियां बालों के लिए गुणकारी होती हैं। मेथी की पत्तियों को अगर आप पीसकर बालों में लगाने से आपके बाल काले घने और चमकदार हो जाते हैं, साथ ही आपके बालों का झड़ना भी कम हो जाता है। ऐसे में आप इसका इस्तेमाल जरूर करें।

चेहरी की खूबसूरती बनाने के लिए मेथी की पत्तियां गुणकारी होती हैं। मेथी की पत्तियों को पीसें और उसे चेहरे पर कुछ देर के लिए लगाएं। ऐसा करने से त्वचा में नमी आती है और स्किन टाइट भी होती है।

Related Post

दिवाली स्पेशल: इस आसान सी रेसिपी से बनाए हलवाई जैसी काजू कतली

Posted by - November 10, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क.  काजू कतली के बिना दिवाली का त्यौहार अधूरा है. काजू कतली एक ट्रेडिशनल इंडियन मिठाई है. कुछ दिनों…

विदेश मंत्री जयशंकर बोले- कोरोना से निपटने में उद्योगो की अहम भूमिका रही

Posted by - August 12, 2021 0
विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने गुरुवार को भारतीय उद्योग परिसंघ की सालाना बैठक को संबोधित करते हुए कोरोना महामारी से…
कोरोना

भारत के सिर्फ तीन राज्यों से कोरोना संक्रमण के 60.18 फीसदी मामले

Posted by - June 29, 2020 0
नई दिल्ली । वैश्विक महामारी कोविड-19 की वजह से महाराष्ट्र, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और तमिलनाडु की स्थिति भयावह होती जा…