Site icon News Ganj

अपने लिए नहीं, हर पल मातृभूमि के लिए जिए महापुरुष: सीएम योगी

cm yogi

CM Yogi unveiled the statue of Maharana Pratap

लखनऊ/बांदा। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि पिता के निधन के बाद 28 वर्ष की आयु में महाराणा प्रताप (Maharana Pratap) ने जब राजगद्दी संभाली तो उन्हें मेवाड़ की आधी अधूरी सत्ता मिली। अकबर ने मेवाड़ और चित्तौड़गढ़ पर कब्जा कर लिया था। महाराणा प्रताप ने 36 वर्ष की आयु में हल्दीघाटी के युद्ध के बाद मेवाड़ और चित्तौड़गढ़ को न केवल अकबर से वापस ले लिया था, बल्कि उस समय दुनिया की सबसे बड़ी ताकत वाली सेना को नाको चने चबाने पर मजबूर कर दिया था।

उन्होंने विदेशी आक्रांताओं को स्वदेश और स्वाभिमान का महत्व दिखाया, जो हमें अपनी मातृभूमि के लिए सब कुछ न्योछावर करने की प्रेरणा देता है। सीएम ने शुक्रवार को बांदा में महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण कर जनसमूह को संबोधित किया।

अपने लिए नहीं, हर पल मातृभूमि के लिए जिए महापुरुष

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि जब स्वदेश और स्वराष्ट्र की बात होती है तो देशवासी महाराणा प्रताप, छत्रपति शिवाजी महाराज, गुरु गोविंद सिंह, झांसी की रानी लक्ष्मीबाई का नाम बड़ी श्रद्धा और सम्मान से लेते हैं, क्योंकि इन महापुरुषों ने अपने लिये नहीं, बल्कि एक-एक क्षण मातृभूमि, स्वदेश व धर्म के लिए जिया था। उनके इस योगदान के लिए सैकड़ों वर्षों बाद भी आज हम सभी उनका स्मरण करते हुए गौरव की अनूभूति करते हैं।

जब देशवासी इन महापुरुषों का नाम लेते हैं तो उनका सिर गर्व से ऊंचा हो जाता है। उसके मन में इच्छा होती है कि हम भी अपनी मातृभूमि के लिए कुछ कर सकें तो हमारा जीवन भी धन्य हो जाएगा। सीएम ने कहा कि महाराणा प्रताप के नाम पर इस चौक का नामकरण और भव्य प्रतिमा की स्थापना से वर्तमान और भावी पीढ़ी को नई प्रेरणा प्रदान की गई है। वहीं उनके नाम और कृतज्ञ को स्मरणीय बनाना हम सबके लिए गौरव की बात है।

सीएम योगी (CM Yogi) ने बांदावासियों से कहा कि यहां स्वच्छता के साथ रोड को चौड़ीकरण करने में आप लोगों ने जो काम किया है, यह अपने शहर के प्रति अपनी आत्मीयता को प्रदर्शित करता है। बुंदेलखंड के इस शहर में इतनी चौड़ी रोड और भव्य चौराहे को देखकर अजनबी शख्स इसे दिल्ली और लखनऊ राजधानी जैसा कहने में गुरेज नहीं करेगा।

डेयरी में 1051 एमओयू, 72 हजार से ज्यादा लोगों को मिलेगा रोजगार

कार्यक्रम में जल शक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह, राज्यमंत्री रामकेश निषाद, बांदा सांसद आरके सिंह पटेल, हमीरपुर के सांसद पुष्पेंद्र सिंह, बांदा सदर विधायक प्रकाश द्विवेदी, भाजपा जिलाध्यक्ष संजय सिंह, नरेंद्र सिंह परिहार, जगराम सिंह चौहान आदि मौजूद रहे।

Exit mobile version