Site icon News Ganj

मथुरा का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकताः सीएम योगी

CM Yogi

CM Yogi

मथुरा: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) मंगलवार को एकदिवसीय दौरे पर मथुरा पहुंचे। उन्होंने उत्तर प्रदेश ब्रजतीर्थ विकास परिषद की सातवीं बोर्ड बैठक ली। साथ ही जनपद के विकास कार्यों तथा कानून व्यवस्था के बारे में भी जानकारी प्राप्त की। बैठक में ब्रजतीर्थ पथ परियोजना, मथुरा वृन्दावन में गोवर्धन कनेक्ट परियोजना, मथुरा-वृन्दावन रेल बस मार्ग के स्थान पर यातायात के वैकल्पिक साधन विकसित करने तथा यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण द्वारा मथुरा में राया अर्बन नोड विकसित किये जाने का प्रेजेन्टेशन प्रस्तुत किया।

जनपद का हो समग्र विकास, अफसरों की टीम अयोध्या व काशी का करे भ्रमण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने निर्देश दिया कि जनपद में समग्र विकास की व्यवस्था होनी चाहिए। अधिकारियों की टीम अयोध्या एवं काशी का भ्रमण करे और नये विकास के आयामों को विकसित करें। उन्होंने जनपद के विकास हेतु बेहतर रोड, रेल, रोप वे, वॉटर वे आदि की कनेक्टिविटी बढ़ाने के निर्देश दिये। जनपद में श्रद्धालुओं हेतु पर्याप्त पार्किंग व्यवस्था , अच्छे होटल एवं रेस्टोरेंट होने चाहिए। पीपीटी मॉडल पर समाजसेवियों का सहयोग लेते हुए पौराणिक कुण्डों का जीर्णोद्धार कराना सुनिश्चित करें। यमुना जी के शुद्धिकरण पर कठोर कार्यवाही करें। नाले सीधे यमुना जी में न गिरें। नगर निगम एवं जिला पंचायत कार्यों के लोकार्पण शिला पट्टिका में सांसद एवं विधायकों के नाम अंकित करें। आईजीआरएस एवं सीएम हेल्प लाइन पर फर्जी निस्तारण न करें, फर्जी निस्तारण करने वालों की जिम्मेदारी तय की जाये। सभी विभाग अपने नोडल अधिकारी नामित करें। मुख्यमंत्री जी ने सख्त निर्देश दिये कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत खुदी हुई सड़कों की मरम्मत ससमय न किये जाने पर फर्म तथा जल जीवन मिशन के अधिकारियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी जाये। यदि खुदी हुई सडकों के कारण दुर्घटना होती हैं, तो संबंधित फर्म एवं विभाग के विरूद्ध एफआईआर करायें (सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं)। जिलाधिकारी ये भी सुनिश्चित करें कि उक्त पाइप लाइन कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाये। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को निर्देश दिये कि सुरक्षा हेतु पैदल गस्त, पीआरवी एवं मोटर साइकिल से पैट्रोलिंग बढ़ाई जाये।

विकास कार्यों को लेकर सीएम (CM Yogi) को कराया गया अवगत

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) द्वारा तृतीय बैठक में दिये गये अतिरिक्त निर्देशों के अनुपालन आख्या प्रस्तुत की गई। इसमें 84 कोसीय परिक्रमा मार्ग शामिल है। बैठक में मथुरा में गोवर्धन परिक्रमा क्षेत्र में 09 कुण्डों के पुनर्जीवन हेतु नीरी द्वारा तैयार की गई डीपीआर के क्रियान्वयन, मथुरा के वनों से प्रोसोपिस ज्यूलीफ्लोरा को हटाकर ब्रज क्षेत्र में पौराणिक पेड़ों की प्रतिस्थापना, विगत पांच वर्ष पूर्व में जीर्णोद्धार किए गए कुण्डों के रख रखाव, मरम्मत आदि के लिए परियोजना, ब्रज क्षेत्र में दान दाताओं की सहायता से जन सुविधायें विकसित कराने एवं उनका नामकरण दानदाता की आस्था के अनुरूप किये जाने, मथुरा वृन्दावन एवं गोवर्धन में पार्किंग हेतु भूमि अधिग्रहण/क्रय करने, वृन्दावन में देवरहा बाबा घाट के समीप एवं बांके बिहारी जी मन्दिर के समीप यमुना नदी पर सस्पेन्शन ब्रिज का निर्माण कार्य आदि के संबंध में अवगत कराया गया।

लोकनिर्माण विभाग कराएगा सर्किट हाउस का निर्माण

बैठक में सीएम योगी (CM Yogi) ने निर्देश दिया कि मथुरा लोक निर्माण विभाग सर्किट हाउस बनाएगा और रखरखाव भी पीडब्ल्यूडी द्वारा ही किया जाएगा।

सीएम योगी (CM Yogi) ने 133 करोड़ की आठ परियोजनाओं को दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने उप्र ब्रजतीर्थ विकास परिषद की सातवीं बोर्ड बैठक में 133 करोड़ की 08 परियोजनाओं को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में परिषद द्वारा वित्तीय वर्ष 2024-25 के अन्तर्गत प्रस्तावित यह परियोजनायें हैं। जनपद मथुरा के वृन्दावन में पूर्व में निर्मित टीएफसी विस्तार की परियोजना, जिसकी अनुमानित लागत 3500 लाख है। जनपद मथुरा वृन्दावन में पर्यटक सुविधा केन्द्र के समीप मल्टीलेवल कार पार्किंग का निर्माण, जिसकी अनुमानित लागत 3800 लाख रुपये है। जनपद मथुरा में यमुना नदी के विश्राम घाट से केसीघाट तक 6 चयनित स्थलों पर ऑफशोर / तटवर्ती सुविधाओं का विकास, जिसकी अनुमानित लागत 800 लाख रुपये है। बरसाना में राधा बिहारी इण्टर कालेज की भूमि पर टीएफसी का निर्माण कार्य पार्ट-2, जिसकी अनुमानित लागत 2700 लाख रुपये है। जनपद मथुरा में वृन्दावन स्थित यमुना नदी के दाएं किनारे पर अकूर घाट का निर्माण, जिसकी अनुमानित लागत 760.98 लाख रुपये, जनपद मथुरा में चयनित पौराणिक वनों के स्थल पर 150 हेक्टे. क्षेत्र में ईको रेस्टोरेशन कार्य, जिसकी अनुमानित लागत 600 लाख रुपये, जनपद मथुरा के ग्राम रॉकौली में ईको- रेस्टोरेशन हेतु फेंसिंग का कार्य, जिसकी अनुमानित लागत 200 लाख रुपये तथा जनपद मथुरा एवं वृन्दावन के बीच प्रेक्षागृह / ऑडिटोरियम के निर्माण कार्य की पुनरीक्षित परियोजना (मूल परियोजना रू0 3250.45 लाख परियोजना में वृद्धि धनराशि 1054..23 लाख रुपये), जिसकी अनुमानित लागत 4304.68 लाख रुपये है। बैठक में वर्ष 2024-25 की कार्य योजनायें पर्यटन निदेशालय को प्रेषित की जा चुकी हैं। बैठक में उक्त परियोजनायें परिषद के समक्ष अवलोकनार्थ एवं अनुमोदनार्थ प्रस्तुत की गई। परिषद के उपाध्यक्ष शैलजाकान्त मिश्र ने 24 जून को हुई छठवीं बैठक में लिये गए निर्णयों व विगत बैठकों में दिये गये निर्देशों में अवशेष बिन्दुओं पर अनुपालन आख्या मुख्यमंत्री के समक्ष प्रस्तुत की

सीएम (CM Yogi) ने विकास कार्यों की समीक्षा कर दिए आवश्यक निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने विकास कार्यों की भी समीक्षा की। जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह ने अवगत कराया कि जनपद में कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय चौमुहां एवं मथुरा में विज्ञान लैबों का शुभारम्भ हुआ है। मिशन सुपोषण-100 के अन्तर्गत प्रथम चरण में जुलाई 2023 में 599 बच्चों को चिह्नित किया गया था, जिसमें 594 बच्चों को सुपोषित किया गया। द्वितीय चरण में जुलाई 2024 में 645 बच्चों को चयनित किया गया, जिसमें से कुल 642 बच्चों को कुपोषण मुक्त कराया गया है। जनपद में 85 आंगनबाड़ी केन्द्रों को लर्निंग लैब के रूप में विकसित किया गया। जनपद में स्वयं सहायता समूह द्वारा ओडीओपी के अन्तर्गत उत्पादों की ब्राण्डिंग, पैकेजिंग एवं विपणन ब्रज उदय के नाम से किया जा रहा है। उक्त उत्पादों की बिक्री हेतु ताज महल के पूर्वी गेट पर अस्थाई दुकान, मंडल के सभी प्रमुख होटलों व एंपोरियम, टीएफसी वृन्दावन तथा ईकॉमर्स पोर्टल के माध्यम से बिक्री की जा रही है। जनपद में नमामि गंगा एवं ग्रामीण जलापूर्ति के अन्तर्गत जल जीवन मिशन-हर घर जल उपलब्ध कराने हेतु कार्य संपादित किये जा रहे हैं। योजना के अन्तर्गत 225 एमएलडी कच्चा जल अपर गंगा कैनाल पालरा बुलंदशहर से लिये जाने हेतु कार्य प्रगति पर है। उक्त कार्य हेतु 214 टंकी बनाई जा रही हैं, जिसमें से 133 निर्माणाधीन हैं।

डीएपी की कालाबाजारी पर लगे रोक, अफसर नियमित रूप से केंद्रों का करें निरीक्षण

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने जनपद में डीएपी, यूरिया, एनपीके तथा एमओपी के डिमाण्ड के संबंध में जानकारी ली। उन्होंने निर्देश दिये कि जनपद से डीएपी की कालाबाजारी पर रोक लगायें, किसानों को आवश्यकतानुसार डीएपी का वितरण किया जाये, अधिकारी नियमित रूप से केन्द्रों का निरीक्षण करें तथा पडोसी जिलों / राज्यों में डीएपी की कालाबाजारी पर अंकुश लगायें। मुख्यमंत्री ने सिंचाई विभाग को निर्देश दिया कि सिल्ट सफाई का कार्य ससमय पूर्ण करें तथा 15 नवम्बर तक नहरों में पानी चला दिया जाये। जिलाधिकारी को निर्देश दिया कि आपदा एवं अन्य कारणों से क्षतिग्रस्त मकान एवं फसलों के नुकसान का भुगतान ससमय किया जाये

विकास प्राधिकरण एनओसी व मानचित्र आदि की समय पर दे स्वीकृति

जनपद में लोक निर्माण विभाग द्वारा प्रस्तावित कार्यों की संख्या 616 है तथा जिसकी प्रस्तावित लागत लगभग 1058.695 करोड़ रुपये है। मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण की आवासीय योजना जिसमें हनुमंत विहार एवं गोविन्द विहार योजना हैं। मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण / नए शहर प्रोत्साहन योजना के अन्तर्गत टाउनशिप का विकास रहीमपुर फरह तथा छाता में किये जा रहे हैं। मुख्यमंत्री जी ने मथुरा वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष को निर्देश दिये कि प्राधिकरण समय पर एनओसी, मानचित्र आदि की स्वीकृति करें।

आईटीएमएस से करें निगरानी, कैमरों की निरंतर करते रहें चेकिंग

सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) को नगर निगम द्वारा आईटीएमएस, मल्टीलेवल कार पार्किंग, नगर निगम कार्यालय, स्मार्ट सिटी योजना तथा स्वच्छ भारत मिशन के संबंध अवगत कराया गया। मुख्यमंत्री जी ने नगर निगम से आईटीएमएस के संचालन की जानकारी ली, जिस पर नगर आयुक्त शशांक चौधरी ने अवगत कराया कि आईटीएमएस 20 चौराहों पर संचालित है। उन्होंने सेफ सिटी के अन्तर्गत लगाये गये कैमरों की जानकारी ली, जिस पर नगर आयुक्त ने बताया कि सेफ सिटी के अन्तर्गत 22 हजार तथा सेफ सिटी कॉर्प के अन्तर्गत 15 हजार कैमरे लगाये गये हैं। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि सभी कैमरे संचालित हैं या नहीं। इसकी निरंतर चेकिंग करते रहें। उन्होंने सोलिड बेस्ट मेनेजमेंट / ठोस अपशिष्ट प्रबंधन के अन्तर्गत कूड़ा निस्तारण के निर्देश दिये।

शांतिपूर्ण ढंग से मनाए जाएं त्योहार, सारी तैयारी कर लें पूरी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कानून व्यवस्था की समीक्षा की। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शैलेश कुमार पाण्डेय ने आगामी त्योहारों पर सुरक्षा व्यवस्था के संबंध में अवगत कराया। 24 अक्टूबर को गोवर्धन के राधाकुंड पर अहोई अष्टमी मनायी जायेगी। इस पर 02 से ढाई लाख श्रद्धालुओं द्वारा राधा कुण्ड में रात्रि 12 बजे से प्रातः काल तक स्नान किया जायेगा। 29 अक्टूबर को धनतेरस, 30 को नरक चतुर्दशी, 31 अक्टूबर को दीपावली है। दो नवंबर को गोवर्धन में गोवर्धन पूजा होगी। इसमें 3 से 3.5 लाख श्रद्धालुओं द्वारा श्री गिर्राज जी महाराज की परिक्रमा व गोवर्धन पर्वत की पूजा की जायेगी। तीन नवंबर को भैयादूज / यम द्वितीया थाना कोतवाली व जमुनापार क्षेत्र में यमुना नदी के विभिन्न घाटों पर 1 से 1.5 लाख श्रद्धालुओं द्वारा स्नान किया जायेगा। सात नवंबर को छठ पूजा का त्योहार मनाया जायेगा। पर्वों को सकुशल संपन्न कराने हेतु सभी व्यवस्थायें सुदृढ़ कर ली गई हैं।

एसएसपी ने अपराधियों पर हुई कार्रवाई से कराया अवगत

सीएम (CM Yogi) को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने अवगत कराया कि जनपद में गैंगस्टर एक्ट के अन्तर्गत कुल 38 अभियोगों में 136 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर लगभग 106 करोड़ की सम्पत्ति जब्त की गयी है। गुण्डा एक्ट के अन्तर्गत कुल 468 अभियोगों में 154 जिला बदर किया गया। उल्लंघन करने पर 04 को गिरफ्तार किया गया। हिस्ट्रीशीटरों पर कार्रवाई करते हुए 35 एचएस के विरूद्ध निरोधात्मक कार्यवाही की गयी। 42 नई हिस्ट्रीशीट खोली गयी। 02 गैगों के 12 सदस्यों को गिरफ्तार किया गया व 02 नये गैंग पंजीकृत किये गये। गोवध अधि० के कुल 13 अभियोगों में 27 अभियुक्तों को गिरफ्तार कर 92 पशुओं को अवमुक्त कराया गया, कुल 17 लोगों पर गैंगस्टर की कार्रवाई की गयी तथा 08 की एचएस खोली गयी। शस्त्र अधि० के 846 अभि० से 557 शस्त्र वरामद किये गये, 07 शस्त्र फैक्ट्री में 13 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया। आबकारी के अन्तर्गत 990 मामलों में 1032 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया गया जिनसे 60 हजार लीटर शराब बरामद की गई।

पुलिस की उम्दा कार्रवाई, अपराधियों पर लगाया गया अंकुश

वर्ष 2024 में सराहनीय कार्यों में कुल पुलिस मुठभेड 75, मृत-02, घायल-145, थाना शेरगढ क्षेत्र में लूट / बलात्कार का 50 हजार का ईनामी अपराधी उत्तम उर्फ मनोज पुलिस मुठभेड के दौरान गोली लगने से मारा गया। थाना फरह क्षेत्र में लूट/हत्या का 01 लाख का ईनामी शातिर अपराधी पंकज यादव पुलिस मुठभेड़ के दौरान गोली लगने से मारा गया। फर्जी ई०डी० प्रकरण में 14 व्यक्ति गिरफ्तार हुए और 02 व्यक्ति घायल हुए। फिरौती हेतु अपहरण थाना फरह पर 12 वर्षीय बालक का अपहरण कर 10 लाख रूपये की फिरौती मांगी गयी, 24 घन्टे में बच्चे को बरामद किया गया, 02 अभियुक्त गोली लगने से घायल हुए। मुख्यमंत्री ने पूछा कि श्री बांके बिहारी जी मन्दिर पर भीड़ नियंत्रण एवं सुरक्षा की क्या व्यवस्थायें हैं, जिस पर एसएसपी ने अवगत कराया कि सुरक्षा हेतु जोन एवं रेंज से अतिरिक्त पुलिस बल लगाया गया।

सीएम (CM Yogi) को जनप्रतिनिधियों ने भी समस्याओं से कराया अवगत

मुख्यमंत्री vने जनप्रतिनिधियों संग भी बैठक की। इसमें जनप्रतिनिधियों ने सीएम को समस्याओं से अवगत कराया। कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि जल जीवन मिशन के अन्तर्गत लगभग गांवों में सड़कें क्षतिग्रस्त हैं। बलदेव विधायक पूरन प्रकाश ने यमुना एक्सप्रेस वे का कट महावन में बनाने की मांग की। एमएलसी योगेश नौहवार जी ने नहरों की सिल्ट सफाई व किसानों को फसलों के नुकसान का मुआवजे की बात कही। मांट विधायक राजेश चौधरी ने जयपुर बरेली हाईवे पर सर्विस लेन एवं अण्डर पास बनाने की बात रखी। सदर विधायक श्रीकांत शर्मा ने शहर में साफ सफाई, यातायात तथा अतिक्रमण की तरफ ध्यानाकृष्ट कराया। जिला पंचायत अध्यक्ष किशन सिंह ने गांवों में पानी भरे होने तथा नालियों की सफाई न किये जाने की समस्या से सीएम को अवगत कराया। गोवर्धन विधायक मेघश्याम सिंह ने समाज कल्याण विभाग द्वारा नवनिर्मित आवासीय विद्यालय को शीघ्र संचालित कराने तथा गोवर्धन के गांव जो नगर निगम में सम्मिलित हुए हैं, उनके विकास के संबंध में सुझाव रखा।

बैठक में विधान परिषद सदस्य ओमप्रकाश सिंह, प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति विभाग मुकेश कुमार मेश्राम, आयुक्त ऋतु माहेश्वरी, मुख्य कार्यपालक अधिकारी श्याम बहादर सिंह, मुख्य विकास अधिकारी मनीष मीना, डीएफओ रजनीकांत मित्तल आदि अधिकारी मौजूद रहे।

Exit mobile version