CM Dhami

सीएम धामी ने राज्य स्तरीय खेल युवा महोत्सव-2023 का किया शुभारंभ

148 0

देहरादून। मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने बुधवार को राज्य स्तरीय खेल कार्यक्रम में कहा कि यहां से निकले उत्तराखंड के प्रतिभागी कर्नाटक महोत्सव में देवभूमि का नाम रौशन करेंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने युवक व युवा मंगल दल के प्रोत्साहन राशि में बढ़ोतरी की घोषणा की।

बुधवार को परेड मैदान स्थित मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 2023 का दीप प्रज्ज्वलित कर शुभारंभ किया। इस मौके पर खेल मंत्री रेखा आर्या, विधायक राजपुर खजान दास सहित संबंधित अधिकारी मौजूद रहे। इस दौरान मुख्यमंत्री ने 2021-22 कार्यों के आधार पर विवेकानंद यूथ अवार्डी को चेक देकर सम्मानित किया। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने मंगल दल को पहले 05 हजार प्रोत्साहन राशि देने की घोषण की।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami)  ने कहा कि कर्नाटक महोत्सव में प्रतिभाग कर उत्तराखंड के नाम रोशन करेंगे। सभी प्रतिभागी उत्तराखंड के संस्कृति और परम्पराएं को आगे बढ़ाने के लिए ब्रांड एम्बेसडर बन कर काम करेंगे । देवभूमि के युवा प्रतिभा के साथ सामर्थ्यवान लोग हैं। हर क्षेत्र में युवा अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया है। उत्तराखंड के युवा सम्पूर्ण भारत के लिए ताकत बनने वाले हैं। हम तय लक्ष्य के परिणाम की ओर बढ़ रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि 75 साल में उपलब्धियों के साथ अमृत काल में प्रवेश कर रहे हैं। आज नया भारत का तेजी से उत्थान हो रहा है। भारत पर विश्व की नजर है। आज दुनिया की पांचवीं अर्थव्यवस्था बन गये हैं। अब हम निर्यात की ओर आगे बढ़ रहे हैं। सीमाओं पर गोली का जवाब गोला से दे रहे हैं। आज भारत की शक्ति को दुनिया मानने लगा है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि युवाओं के साथ पक्षपात नहीं होने देंगे। नकल कराने वालों की खैर नहीं। 2015-16 से इस तरह की गड़बड़ियां हो रही थी। अब गिरोह नकल नहीं करा पाएंगे। 07 हजार भर्तियों को लोक सेवा आयोग से कराने का निर्णय लिया है। कलेंडर जारी किया गया है। अन्य भर्तियों के लिए भी कैलेंडर जारी किया जा रहा है। वे इस पर खुद नजर रखे हुए हैं।

उन्होंने कहा कि युवाओं के चहुंमुखी विकास के लिए सरकार संकल्पबद्ध होकर कार्य कर रहे हैं। विवेकानंद स्वामी के दिखाए मार्गों पर लक्ष्य निर्धारित कर संकल्प लेकर आगे बढ़ना है। संकल्प में विकल्प नहीं लाना होगा। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर राज्य भर में कार्यक्रम आयोजित की जाएगी। इसके लिए सरकार 51 लाख रुपये देगी।

मुख्यमंत्री ने 2021-22 कार्यों के आधार पर विवेकानंद यूथ अवार्ड को प्रथम पुरस्कार के लिए 01 लाख और द्वितीय और तृतीय पुरस्कार के लिए चेक दिए गए।

रेखा आर्या ने कहा कि यह युवा महोत्सव सभी युवाओं के हित के लिए आयोजित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद से युवाओं को जीवन को प्रेणना मिलता है। उपलब्धियों और सफलता का मूल मंत्र उनके दिए विचार में प्रासंगिक है। सफलता की गारंटी संकल्प है और इसे धारण करना होगा। हमारा भारत युवा भारत है। विकास का योगदान युवाओं को जाता है। देश की अर्थव्यवस्था में युवाओं का बड़ा योगदान है। ग्रामीण स्तर पर महिला युवक मंगल दल उत्तराखंड की संस्कृति को राष्ट्रीय फलक पर पहचान बने।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने ओपन जिम देने का काम किया है। प्रदेश के 6878 ग्राम पंचायतों में ओपेन जिम मंगल दलों को देने का काम किया है। मुझे पूरा विश्वास है कि राज्य स्तरीय महोत्सव से निकले युवा उत्तराखंड का नाम देश-विदेश में अपने प्रतिभा को निखार बेहतर प्रदर्शन करेंगे। उत्तराखंड की संस्कृति,परम्पराएं को जीवित रखने के लिए सरकार संकल्पित होकर सरकार कार्य कर रही है।

सहभागिता योजना को पूरे प्रदेश में तेजी के साथ आगे बढ़ाया जाए: सीएम योगी

राजपुर विधायक खजान दास ने कहा कि युवाओं के हित और उनके प्रतिभा को निखारने के लिए सरकार लगातार कार्य कर रही है। युवा मुख्यमंत्री इसके विशेष प्रयास कर रहे हैं। उत्तराखंड की खेल टीम देश के साथ विदेशों में भी बेहतर प्रदर्शन निश्चित ही करेंगे।

इस दौरान कलाकारों के दल ने प्रस्तुति से मन मोह लिया। चमोली की सांस्कृतिक दल ने पौडा नृत्य से मन मोह लिया।

निदेशालय युवा कल्याण एवं प्रांतीय रक्षक दल विभाग की ओर से राज्य स्तरीय युवा महोत्सव 2023 का 4 जनवरी से 6 जनवरी तक आयोजित की जा रही है।

कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य प्रतिभाशाली युवाओं को मंच प्रदान करना है। प्रतियोगिता में 11 जिलों के युवा प्रतिभाग कर रहे हैं। अल्मोड़ा और चमोली जिला नहीं शामिल हैं।जिला नियोजन समिति ने पैसा नहीं आवंटन होने के चलते यह जिला नहीं शामिल हो सका।

डोईवाला विधायक बृजभूषण गैरोला, निदेशक युवा कल्याण विभाग,, अपर निदेशक सहित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Post

देखें रामानंद सागर का 'रामायण' सीरियल

लॉकडाउन में देखें रामानंद सागर का’रामायण’ सीरियल, जानें कब-कहां प्रसारित होगा?

Posted by - March 27, 2020 0
मुंबई। कोरोना वायरस की वजह से भारत में 21 दिन का लॉकडाउन घोषित हो चुका है। लॉकडाउन के दौरान लोगों…
झारखंड विधानसभा चुनाव

झारखंड विधानसभा चुनाव: पीएम मोदी की 25 नवंबर को पलामू और गुमला में रैली

Posted by - November 23, 2019 0
रांची। झारखंड विधानसभा चुनाव को लेकर बीजेपी के स्टार प्रचारकों की सभाएं शुरू हो गई है। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह…
टी-20 विश्वकप

टी-20 विश्वकप पर भी मंडरा रहा है खतरा , मई में स्पष्ट हो पाएगी तस्वीर

Posted by - April 16, 2020 0
मेलबोर्न। ऑस्ट्रेलिया में इस साल अक्टूबर-नवम्बर में होने वाले टी-20 विश्व कप को लेकर तस्वीर अगले महीने स्पष्ट हो पाएगी।…