CM Bhajanlal Sharma

स्वस्थ जीवन शैली में योग की अहम भूमिका: सीएम भजनलाल शर्मा

54 0

जयपुर। दसवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (10th International Yoga Day) पर शुक्रवार को एसएमएस स्टेडियम में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। आयुर्वेद विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, विद्यार्थियों एवं बड़ी संख्या में योग प्रेमियों ने भाग लिया। समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) , विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी एवं उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा की भी उपस्थिति रही।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि योग हमारे प्राचीन ऋषि मुनियों का मानवता को दिया गया अनमोल वरदान है। स्वस्थ जीवन शैली और आदर्श समाज की स्थापना में योग की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और सार्थक पहल से योग विद्या वैश्विक पटल पर एक बार पुनः लोकप्रिय हुई है। मोदी ने योग के माध्यम से भारतीय संस्कृति को दुनिया के कोने-कोने में पहुंचाया है।

उन्होंने (CM Bhajanlal Sharma) कहा कि योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है, बल्कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ रहने की जीवन शैली है। मुख्यमंत्री (CM Bhajanlal Sharma) ने आह्वान किया कि प्रत्येक नागरिक अपने जीवन में योग को अपनाकर स्वस्थ एवं मस्त रहें। इस कार्यक्रम में योग गुरु कुलभूषण बैराठी और मेघ सिंह ने मुख्यमंत्री, विधानसभाध्यक्ष, उप मुख्यमंत्री, राज्य मंत्रिपरिषद् के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं छात्र-छात्राओं सहित प्रतिभागियों को विभिन्न योगासनों का अभ्यास करवाया।

प्रतिभागियों ने लगभग 45 मिनट तक ताड़ासन, अर्धचक्रासन, दंडासन, वज्रासन, उत्तानमंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, पवनमुक्तासन जैसे आसनों सहित कपालभाति, अनुलोम-विलोम तथा भ्रामरी जैसे प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास किया। अंत में राज्यपाल कलराज मिश्र ने उपस्थित जन समूह को स्वस्थ रहने का संकल्प दिलाया।

अयोध्या और प्रयागराज में बनेगा अतिविशिष्ट राज्य अतिथि गृह

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत, ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हीरालाल नागर, मुख्य सचिव सुधांश पंत सहित विभिन्न जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग‘ थीम पर देश और विदेश में विभिन्न योग दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। मोदी ने ही सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आरंभ करने का आह्वान किया था, इसके परिणामस्वरुप 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। प्रधानमंत्री की इस पहल को दुनिया भर में अपार समर्थन मिला है।

Related Post

CM Vishnudev Sai

मुख्यमंत्री साय की सुरक्षा में चूक, पिस्टल के साथ आवास में घुसा व्यक्ति

Posted by - February 28, 2024 0
रायपुर। रायपुर स्थित मुख्यमंत्री निवास में एक व्यक्ति पिस्टल के साथ उनके आवास में प्रवेश कर गया। मुख्यमंत्री (CM Vishnudev…
Ranjit Das

बागेश्वर उपचुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, प्रत्याशी रंजीत दास भाजपा में शामिल

Posted by - August 12, 2023 0
देहरादून। बागेश्वर उपचुनाव से पहले कांग्रेस (Congress) को बड़ा झटका लगा है। कांग्रेस के पूर्व प्रत्याशी रंजीत दास (Ranjit Das) ने…
CM Dhami

बद्रीनाथ उपचुनाव: मुख्यमंत्री धामी ने राजेन्द्र भंडारी के पक्ष में वोट की अपील की

Posted by - July 7, 2024 0
जोशीमठ। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने रविवार को तपोवन में चुनावी जनसभा को संबोधित किया। उन्होंने जनता से…
Fire in mumbai kovid hospital

महाराष्ट्र कोविड अस्पताल में आग: मृतकों के परिजनों को दो लाख का मुआवजा, PM मोदी समेत इन नेताओं ने जताया शोक

Posted by - April 23, 2021 0
नई दिल्ली। कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भी टेलीग्राम (Telegram) के जरिए पालघर घटना पर दुख जताया। उन्होंने…