इस चीज से मिलेगा खूबसूरत चेहरा, ऐसे करें इस्तेमाल

35 0

बेदाग़ और निखरी त्वचा के लिए आपने नींबू, खीरे, आलू, बेसन, एलोवेरा और हल्दी के इस्तेमाल के बारे में ज़रूर सुना होगा और आज़माया भी होगा। इसमें कोई शक़ नहीं कि ये सभी चीज़ें चेहरे पर इंस्टेंट रौनक लाती हैं, लेकिन क्या आपने कभी चारकोल (Charcoal) के फायदों के बारे में सुना है?

चारकोल (Charcoal) का नाम सुनते ही आपके दिमाग़ में ज़रूर ये आया होगा कि ये काली और गंदगी फैलाने वाली ये चीज़ आपको खूबसूरती कैसे दे सकती है। हैरानी की बात जरूरत है, लेकिन ये सच भी है कि चारकोल आपकी स्किन के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए आपको एक्टिवेटेड चारकोल का इस्तेमाल करना होगा। ये आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा। इसके अलावा ये फेस मास्क और फेस वॉश के तौर पर भी मार्केट में उपलब्ध होता है।

जानें Charcoal के फायदे

  1. अगर आपको पिंपल या ब्लैकहेडस की शिकायत रहती है, तो इन सभी परेशानियों से ये झट से राहत दिलाएगा। इसके लिए आप चारकोल का फेस पैक या फेसवॉश दोनों में इस्तेमाल कर सकती हैं।
  2. इसके नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर झुर्रियों की परेशानी कभी नहीं आएगी क्योंकि ये इससे इस्तेमाल से स्किन का कसाव बना रहता है।
  3. ये आपके चेहरे में छिपी ज़िद्दी से ज़िद्दी गंदगी को बाहर निकालता है और गहराई से इसकी सफाई करता है। इसके इस्तेमाल से आपको मुलायम और निखरी त्वचा मिलती है।
  4. कई लोगों के चेहरे पर पोर्स खुल जाते हैं और साफ तौर पर नज़र आने लगते हैं। ये देखने में अच्छे नहीं लगते। इसके लिए आप चारकोल फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये गंदगी निकालकर खुले पोर्स को बंद करता है।
  5. अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो चारकोल मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये स्किन में ज्यादा सीबम प्रोडक्शन को भी रोकता है।

Related Post