Site icon News Ganj

सरकार ने किसानों को बड़ी राहत, नलकूप कनेक्शन देने व स्वेच्छिक लोड बढ़ाने का रास्ता आसान

CM Nayab Saini

CM Nayab Saini

चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने किसानों की पुरानी मांग को पूरा करते हुए तुरंत नलकूप कनेक्शन देने का फैसला किया है। अब प्रदेश में 31 दिसंबर 2023 तक आवेदन करने वाले सभी किसानों को नलकूप कनेक्शन दिए जाएंगे।

गुरुवार को चंडीगढ़ में मुख्यमंत्री नायब सैनी (CM Nayab Saini) की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में मुख्यमंत्री सैनी (CM Nayab Saini) ने बताया कि नलकूप कनेक्शन के लिए आवेदन करने वाले किसानों के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा। संबंधित विभागों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं कि 1 जुलाई से किसानों को नलकूप कनेक्शन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाए। किसानों को एक और राहत देते हुए सरकार ने स्वैच्छिक रूप से लोड बढ़ाने की मंजूरी भी दे दी है।

मुख्यमंत्री (CM Nayab Saini) ने बताया कि बहुत से किसान एग्रीकल्चर कनेक्शनों का लोड बढ़ाना चाहते हैं। जिसके लिए अब उन्हें 15 दिन का समय दिया जाएगा। लोड बढ़ाने को लेकर बिजली विभाग तथा किसानों के बीच खींचतान भी चल रही थी। सरकार ने इसे समाप्त करते हुए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक किसानों को स्वयं अवसर प्रदान करने का फैसला किया है कि वह स्वेच्छिक रूप से बिजली का लोड बढ़ा सकें।

किसानों को एक ओर बड़ी राहत देते हुए नलकूप का स्थान बदलने पर भी सरकार ने सभी शर्तों को समाप्त कर दिया है। मुख्यमंत्री (CM Nayab Saini)  ने बताया कि अक्सर नलकूप फेल होने की स्थिति में किसान को 50 मीटर के फासले पर दोबारा नलकूप लगाना पड़ता है। जिसके लिए नए सिरे से बिजली कनेक्शन तथा विभागीय एनओसी की सभी शर्तों को भी समाप्त कर दिया गया है। अब किसान नलकूप फेल होने पर 50 मीटर के दायरे में दोबारा लगा सकता है, उसे तुरंत प्रभाव से विभागीय एनओसी तथा कनेक्शन मिलेगा। मुख्यमंत्री ने बताया कि आज की बैठक में कुल 19 एजेंडे रखे गए थे, जिन्हें पास कर दिया गया।

सिरसा में ऐतिहासिक गुरूद्वारा चिल्ला साहिब को मिलेगी जमीन

मुख्यमंत्री (CM Nayab Saini) ने बताया कि सिरसा में राजस्व विभाग की 70 कनाल और सात मरला जमीन प्राचीन एवं ऐतिहासिक गुरुद्वारा श्री चिल्ला साहिब को प्रदान की जाएगी। मंत्रिमंडल में इस प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। इस पवित्र जमीन पर सिखों के गुरु श्रीगुरु नानक देव जी के पवित्र चरण पड़े थे।

सीएम ने निगम का शुल्क अदा नहीं करने पर बिल्डर की संपत्ति अटैच के दिए आदेश

संयोग से आज ही के दिन गुरुनानक देव सिरसा की इस पावन धरा पर आए थे। नायब सैनी (CM Nayab Saini) ने बताया कि राजस्व विभाग की इस जमीन के लिए राज्य सरकार पवित्र गुरुद्वारा चिल्ला साहिब के प्रबंधन से कोई पैसा नहीं लेगी।

Exit mobile version