डायबिटीज में रामबाण है आवले का सेवन

30 0

आंवला (Amla) का सेवन करना शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद है। आंवले में भरपूर मात्रा में एंटी ओक्सिडेंट पाया जाता है। आंवले (Amla) में पोटेशियम, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, फाइबर, प्रोटीन, विटामिन्स ऐ,बी, सी आदि मात्रा में पाई. जाती है। आंवले के बारे में कितना भी कहा जाये बहुत कम है। यह 100 रोगों की एक दवा है जिसके सेवन से हर समस्या का इलाज सम्भव हो जाता है। तो आइये जानते है इस बारे में…

# आँखों के लिए

आंवला का रस आँखों के लिए बहुत ही फायदेमंद है। आंवला आँखों की द्रष्टि को बढ़ता है। यह आँखों के दर्द में भी काफी फायदा मिलता है। आँवला आँखों में जलन और खुजली से राहत प्रदान करता है।

# मधुमय रोगियों के लिए

आंवला शरीर में हारमोंस को सुद्रढ़ करता है और खून में शुगर की मात्रा को नियंत्रित करता है। आंवले के रस में शहद मिलाकर लेने से मधुमय रोगियों को बहुत फायदा मिलता है।

# हड्डियों के लिए

आंवले के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है और साथ ही वह ताकतवर बनती है। आंवले के सेवन से जोड़ो का दर्द में भी आराम मिलता है।

# तनाव से छुट्टी

आंवले के सेवन से तनाव में आराम मिलता है। अच्छी नींद आती है। इसके तेल को सिर में लगाने से सिर ठंडा रखता है और राहत देता है।

# नकसीर के लिए

नकसीर आने पर आंवले का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके सेवन से नाक से खून आने पर आराम मिलता है।

# मुंहासे मिटाए

आंवला नैचुरल ब्लड प्यूरिफायर है। इसके पेस्ट को चेहरे पर लगाने से मुंहासे और दाग-धब्बो से छुटकारा मिलता है।

# बालों की जड़े मजबूत

आजकल उम्र से पहले बालों का सफेद होना आम बात है। इसके लिए आंवला बहुत गुणकारी है। इससे बालों को नैचुरल पोषण मिलता है और बालों की जडे मजबूत होती हैं। आंवले और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिला लें। इसे बालों की जड़ों पर 20-30 मिनट के लिए लगाएं और बाद में बाल धो लें। इसके अलावा रोजाना अपनी डाइट में आंवले का रस शामिल करें।

# वजन घटाएं

आवले के सेवन से शरीर से अतिरिक्त चर्बी कम होनी शुरू हो जाती है। इससे वजन घटता है और सेहत से जुडी बाकी परेशानिया भी दूर हो जाती हैं।

Related Post

CRPF IN BANGAL

केंद्रीय बलों की गोलीबारी में चार की मौत मामले में TMC ने चुनाव आयोग से मांगा स्पष्टीकरण

Posted by - April 10, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने शनिवार को राज्य में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार…

बेटी बनी आईटीबीपी में असिस्टेंट कमांडेंट तो गर्व से इंस्पेक्टर पिता ने किया सेल्यूट

Posted by - August 11, 2021 0
यूपीएससी चयन प्रक्रिया (यूपीएससी की सीएपीएफ एसी परीक्षा) से आईटीबीपी में पहली बार दो महिलाएं अधिकारी बनीं हैं। रविवार को असिस्टेंट…