AK Sharma

स्वच्छता के प्रति गंभीर है प्रदेश सरकार, केन्द्र की गाइडलाइन्स के अनुसार कार्य कर रही: एके शर्मा

17 0

लखनऊ। केन्द्रीय मंत्री, आवास एवं शहरी मंत्रालय मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता की थीम के साथ 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा 2024 (Swachhta hi Sewa) के तहत शुक्रवार को सुषमा स्वराज भवन के चाणक्य हाल, नई दिल्ली में आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) वर्चुअल माध्यम से जुड़कर प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों में साफ सफाई और स्वच्छता को लेकर की जा रही तैयारियों की जानकारी दी। उन्होंने प्रदेश के नगरीय निकायों में इस अभियान को सम्पूर्णता प्रदान करने और सफल बनाने के लिए कार्यक्रम में शामिल सभी जनों के साथ संकल्प लिया।

कार्यक्रम को वर्चुअल संबोधित करते हुए नगर विकास मंत्री ए0के0 शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा से स्वच्छता ही सेवा अभियान के अन्तर्गत प्रदेश में 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा अभियान हर वर्ष चलाया जाता है। विगत तीन वर्षों से पीएम मोदी के जन्मदिवस 17 सितम्बर से 02 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जाता है। प्रदेश के नगरीय क्षेत्रों को साफ सुथरा, सुंदर बनाने के सभी प्रयास किये जा रहे हैं। नगरों के कूड़ा स्थलों को खत्म करने, लिगेसी वेस्ट को खत्म करने के प्रयास किये जा रहे। ऐसे स्थान फिर से गंदे न हो, इसके लिए वहां पर पार्क, उद्यान, मियावाकी गार्डन, वेडिंग जोन आदि बनाये जा रहे हैं। जहां कहीं पर भी ऐसे स्थान बचे होंगे, उन्हें भी पूर्णतः समाप्त किया जायेगा।

Image

बरसात में वाटर लागिंग न हो और इससे मक्खी, मच्छर जनित बीमारियां तथा संचारी रोग न पनपे इसकी रोकथाम के लिए आवश्यक दवाओं का छिड़काव कराया जा रहा। डोर टू डोर कूड़ा उठान के प्रयास किये जा रहे। साथ ही कूड़े के सेग्रीगेसन को भी गंभीरता से लिया जा रहा है।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि स्वच्छता के प्रति प्रदेश सरकार गंभीर है और पूरी तरह से स्वच्छता अभियान के संबंध में केन्द्र सरकार की गाइडलाइन्स के अनुसार ही कार्य कर रही है। जनभागीदारी बढ़ाकर स्वच्छता के प्रति जागरूकता पैदा की जा रही है। शहरों के पार्कों, उद्यानो, चौराहों के सुंदरीकरण के लिए व्यापारिक प्रतिष्ठानों, संस्थानों और स्वयंसेवी संगठनों का सहयोग लिया जा रहा है। सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग को पूर्णतः प्रतिबंधित किये जाने के प्रयास किये जा रहे हैं।

विद्युत चोरी रोकने के लिए चलाये अभियान, करें विजलेंस कार्रवाई: एके शर्मा

साथ ही ऐतिहासिक स्थलों, स्मारकों, धार्मिक स्थलों, सार्वजनिक स्थलों तथा रेलवे व बस स्टेशनों के आसपास विद्यालयों, अस्पतालों के आसपास सफाई पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। प्रतिदिन सुबह 5 बजे से लेकर 8 बजे तक नगरीय क्षेत्रों में नियमित सफाई कराई जा रही है।

Related Post

झारखंड विधानसभा चुनाव

कांग्रेस छल और स्वार्थ की , जबकि बीजेपी कर्म और सेवा की कर रही है राजनीति

Posted by - December 3, 2019 0
नई​ दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे दौर के मतदान से पहले चुनावी सभा कर…

PM- UP ने पूरे समार्थ्य से कोरोना का मुकाबला किया, ओवैसी- जनता के जख्मों पर छिड़क दिया नमक

Posted by - July 16, 2021 0
AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी गुरुवार को यूपी के मुरादाबाद में एक रोड शो करने पहुंचे थे, आज उन्होंने एक वीडियो…

नई टीम और रणनीति के साथ अपनी खोई सियासी हासिल करने कोशिश में है कांग्रेस

Posted by - October 11, 2019 0
रायबरेली। उत्तर प्रदेश की सत्ता से बेदखल कांग्रेस अब नई टीम और रणनीति के साथ अपनी खोई सियासी जमीन हासिल…