Site icon News Ganj

सफाई मित्रों के सम्मान में सभी नागरिक अपने घरों का कूड़ा-कचरा समय से निकले: एके शर्मा

AK Sharma

AK Sharma

गौतमबुद्धनगर/लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma)  ने ‘स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा’ अभियान के अंतिम दिन गौतमबुद्ध नगर की नगर पालिका परिषद, दादरी में पहुंचकर पूज्य राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और लाल बहादुर शास्त्री की जयंती पर उन्हें श्रद्धा सुमन अर्पित किया। इसके पश्चात उन्होंने नगर पालिका द्वारा कराए गए विकास कार्यों एवं साफ सफाई का गलियों में जाकर निरीक्षण किया, शुशोभन स्थल का भ्रमण किया।

नगर पालिका द्वारा विकसित किए गए युवक मंगल दल पार्क में पहुंचकर वहां पर बनाए गए सेल्फी प्वाइंट ‘I Love Dadari’ में सेल्फी भी खिंचवाई। उन्होंने लोगों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने और पौधों की रक्षा के लिए प्रेरित करने हेतु बाईपास के पास वहां की खाली पड़ी जमीन पर पौधारोपण भी किया। क्षेत्र के लोगों की मांग पर उन्होंने आश्वासन दिया कि दादरी को अति शीघ्र ही सीवर लाइन की सौगात मिलेगी।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma)  ने नगर पालिका परिषद, दादरी कार्यालय में सफाई मित्रों के सम्मान में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की प्रेरणा से देशभर में 17 सितंबर से 02 अक्टूबर तक दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा ऐतिहासिक स्वच्छता सफाई का आंदोलन चलाया गया, जिससे पूरी दुनिया अचंभित है कि कैसे देश का कोना-कोना साफ करने के लिए चलाया गया सफाई अभियान जन आंदोलन बन गया। देशवासियों ने गांधी जी के स्वच्छ भारत के संकल्प को पूरा कर आज उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि दी है।

उन्होंने (AK Sharma)  सफाई मित्रों के कार्यों की प्रशंसा की और उन्हें सम्मानित किया। पांच महिला और पांच पुरुष सफाई मित्रों को उन्होंने प्रशस्ति पत्र और सफाई किट प्रदान करते हुए कहा कि सफाई मित्रों का सच्चा सम्मान तो तभी होगा जब प्रदेश के सभी नगरी निकायों के नागरिक अनुशासित होकर अपने घरों के सुख और गले कूड़े कचरे को अलग-अलग कर समय से उन्हें दें ना की सफाई मित्रों के जाने के बाद अपने घरों का कूड़ा कचरा सड़कों गलियों व नाले नालियों में फेक उन्होंने कहा कि इस कर से आप सरकार की मदद भी करेंगे और हमें भी कूड़े की प्रोसेसिंग करने में आसानी होगी उन्होंने आह्वान किया की यह साफ सफाई का कार्य निरंतर चलता रहना चाहिए और इसे हमें अपने जीवन शैली का एक अभिन्न अंग बनाना है।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने नगर पालिका परिषद की अध्यक्ष तथा अधिशाषी अधिकारी को कहा कि वह सफाई मित्रों की खुशहाली और उनके जीवन के उत्थान के लिए उन्हें केंद्र और प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाए। उनके जीवन को समृद्ध बनाने के लिए हमें आगे आना होगा और उन्हें पीएम आवास, आयुष्मान कार्ड, पीएम स्वनिधि जैसी योजनाओं का लाभ दिलाना चाहिए। उनके मानदेय और सफाई किट आदि सुविधाओं को भी समय से उपलब्ध कराने की व्यवस्था हो। उन्होंने कहा कि देश के समग्र विकास के लिए सभी का विकास हो, कोई पीछे न छूट जाए, यह देखना हम सब का कर्तव्य है।

उन्होंने कहा कि देश और प्रदेश का तेजी से विकास हो रहा है। विकास गरीब की झोपड़ी और मलिन बस्तियों तक जाए, इसकी चिंता करनी होगी। कहा की मेरे कहने से सफाई मित्र सुबह 5:00 बजे से झाड़ू लेकर निकल पड़ते हैं और जब तक लोग अपने घरों में सोकर उठते हैं, उनके घरों के आसपास, सड़को, गलियों, नाले-नालियों, कूड़ा आदि सब साफ हो जाता है। उन्होंने सफाई मित्रों के कार्यों की प्रशंसा करते हुए कहा कि यह कार्य लगन और मेहनत से निरन्तर होता रहे, तभी हम एक स्वच्छ, श्रेष्ठ और समृद्ध भारत का निर्माण कर सकेंगे।

नगर विकास मंत्री के नेतृत्व में यमुना की तलहटी में चला स्वच्छता अभियान का जन आंदोलन

इस अवसर पर दादरी विधानसभा के विधायक तेजपाल सिंह नागर, शिक्षक विधायक चंद शर्मा, भाजपा के पूर्व जिला अध्यक्ष विजय भाटी, नगर पालिका परिषद की चेयरमैन गीता पंडित, उपजिलाधिकारी  अलोक गुप्ता, अधिशाषी अधिकारी दीपिका शुक्ला,भाजपा के नगर अध्यक्ष सोमेश गुप्ता, वरिष्ठ समाजसेवी एच के शर्मा, डीजीसी नीरज शर्मा, भाजपा के जिला सह मीडिया प्रभारी पवन त्यागी, भाजपा कार्यकर्ता संदीप शर्मा, भाजपा नगर महामंत्री विशाल भारद्वाज, भाजपा नगर अध्यक्ष सोमेश गुप्ता, दिनेश गर्ग, विनोद प्रजापति, योगेश अग्रवाल, नगरपालिका के सभासद सहित भारी संख्या में कार्यकर्ता, गणमान्य नागरिक मौजूद रहे।

Exit mobile version