AK Sharma

सफाई कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही व शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी

48 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने नगरीय निकायों में नाला सफ़ाई के लिए बुधवार से चल रहे 72 घण्टें के नॉनस्टॉप सफाई अभियान का निरीक्षण किया। नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने लखनऊ के जोन 08 क्षेत्र में पहुंचकर बांग्ला बाजार चौराहे से खजाना चौराहे स्थित नाले, खजाना चौराहे से रेलवे अंडर क्रासिंग तक का किला मोहम्मदी नाला, स्मृति उपवन चौराहे से पावर हाउस चौराहे के नालों की सफ़ाई व्यवस्था का स्थलीय निरीक्षण किया।

इस दौरान उन्होंने (AK Sharma) बंगला बाजार चौराहा के पास के खुले नाले में 500 मीटर तक स्लैब डालकर ढकने, स्मृति उपवन के सामने खज़ाना चौराहे के पास के नाले में जरूरी स्लैब डालने तथा नाले की टूटी दीवारों की मरम्मत कराने, किला मोहम्मदी नाले में किनारे की दिवाल बनाने तथा सेक्टर एन वन के सामने के नाले के किनारे पड़ी सिल्ट को तुरंत हटाने, नाले में पानी का बहाव न रुके इसकी तलछट सफ़ाई कराने, रेल लाइन के पास लोगों द्वारा नाले में किए गए अतिक्रमण को भी हटाने के निर्देश नगर आयुक्त को दिए।

AK Sharma

सेक्टर एन वन निवासी मदन सिंह और आनंद तिवारी ने मंत्री जी (AK Sharma) से रेलवे लाइन के पास नाले में अतिक्रमण होने तथा यहां पर स्थित एसटीपी के चालू न होने से सीवर का पानी सड़कों पर फैलने की शिकायत की थी, जिस पर मंत्री जी ने एसटीपी को चालू कराने तथा नाले के हुए अतिक्रमण को हटवाने का आश्वासन दिया।

बारिश के दौरान शहरों में कहीं पर भी न हो जलभराव, समय से पूर्ण करें सभी तैयारियां : एके शर्मा

बरसात के दौरान नागरिकों को जलभराव, गंदगी, संचारी रोगों, डेंगू, चिकुनगुनिया, मच्छरजनित बीमारियों तथा गंदे पानी की आपूर्ति आदि से परेशानियों का सामना न करना पड़े, इसके लिए नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने बुधवार को सभी नगरीय निकायों को अपने क्षेत्र के सभी नाले/नालियों की बेहतर सफाई के लिए 72 घण्टें का अनवरत सफाई अभियान चलाने के निर्देश दिए थे।

AK Sharma

उन्होंने (AK Sharma) सफाई कार्यों की निगरानी और समीक्षा करने के लिए सभी निकायों में नोडल अधिकारी भी तैनात करने को कहा था, जिससे कि नाले/नालियों के सफाई कार्यों में किसी भी प्रकार की कमी व चूक न रह जाये, जहां आवश्यक हो वहां कार्यों की ड्रोन से निगरानी भी कराने के निर्देश दिए थे। बरसात के मौसम में शहरों में कहीं पर भी जलभराव की समस्या न हो, इसके लिए सभी बाढ़ पम्पिंग स्टेशनों और पम्पिंग सेट की जांच करने के भी निर्देश दिए थे। शहरों में जलभराव को रोकने के लिए सभी नाले/नालियों की तलछट सफाई करायी जाए, जहां कहीं पर भी झाड़ियां आदि उग आई हों, उसे हटाया जाये, जिससे कि बरसाती पानी के निकलने में कहीं पर भी अवरोध न हो। नाले/नालियों के सफाई कार्यों में किसी भी स्तर की लापरवाही और शिथिलता बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

निरीक्षण के दौरान क्षेत्रीय पार्षद, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह, मुख्य अभियंता महेश वर्मा, जोन -8 के सभी अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

बिहार में अगला विधानसभा चुनाव नीतीश कुमार के नेतृत्व में लड़ा जाएगा – गिरिराज

Posted by - October 20, 2019 0
पटना। मुहर के बाद केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह के सुर बदले-बदले नजर आ रहे हैं। उन्होंने ने कहा कि मुख्यमंत्री…
CM Yogi

सीएम योगी ने सुनी फरियाद, अधिकारियों से बोले- हर किसी के साथ न्याय होना चाहिए

Posted by - December 4, 2022 0
गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) तीन दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आए हुए हैं। रविवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर के…
CM Yogi

प्रत्येक विभाग अपनी कार्य प्रणाली में करें नवाचार का प्रयोगः सीएम योगी

Posted by - August 30, 2024 0
कानपुर। गुरुवार को कानपुर में विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास करने के साथ-साथ रोजगार मेला के माध्यम से…