Site icon News Ganj

दस्तक अभियान चलाकर लोगों को डेंगू के बचाव से करें जागरूक: एके शर्मा

AK Sharma

AK Sharma

लखनऊ। नगर विकास मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने कहा है कि डेंगू (Dengue) के प्रसार को रोकने के लिए त्वरित और प्रभावी कदम उठाया जाए। निकायों में जलजमाव की समस्याओं का तुरंत समाधान किया जाए और मच्छरों के पनपने की संभावनाओं को समाप्त किया जाए। संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के माध्यम से घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय बताने और जागरूक करने का प्रयास किए जाएं। यह भी निर्देश दिया कि पूर्व में हॉटस्पॉट और हाई रिस्क क्षेत्रों को अनिवार्य रूप से चिह्नित किया जाए और कार्यवाही करते समय पूर्व में संचारी रोग का डाटा जरूर रखा जाए। मंत्री (AK Sharma) ने कहा है कि अभियान में किसी तरह की लापरवाही न बरती जाए।

प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि हमारी जिम्मेदारी केवल प्रशासनिक नहीं, बल्कि सामाजिक भी है। हमें हर नागरिक को इस अभियान में सहभागी बनाना होगा, ताकि डेंगू जैसी बीमारी के खिलाफ प्रभावी कदम उठाए जा सकें।

लखनऊ को वैश्विक नगर बनाने की दिशा में उठाया गया बड़ा कदम : एके शर्मा

संचारी रोग नियंत्रण और दस्तक अभियान के तहत लोगों तक जानकारी पहुंचाने का काम प्राथमिकता पर कराया जाए और स्वच्छता सुनिश्चित करने के लिए विशेष टीमें गठित कर निगरानी की जाए। प्रमुख सचिव ने सभी नगर आयुक्तों और अधिशासी अधिकारियों को हर सप्ताह प्रगति की रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि डेंगू के मामलों में वृद्धि रोकने के लिए मच्छर नियंत्रण के उपायों पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इसके लिए नियमित फॉगिंग और एंटी-लार्वल कराएं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, जल्द पहचान और सही समय पर उपचार डेंगू से लड़ने के लिए महत्वपूर्ण है।

Exit mobile version