AK Sharma

नगर विकास मंत्री ने स्वयं झाड़ू लगाकर चौराहे की सफाई की, कचरे को डस्टबिन में डाला

7 0

मऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) ने रविवार को मऊ नगर पालिका परिषद के मिर्जा हरदीपुरा वार्ड 44 के मऊनाथ भंजन में स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा के तहत् आयोजित सफ़ाई कार्यक्रम में शामिल हुए। मंत्री ने स्वयं झाडू हाथ में लेकर वहां के चौराहे की सफाई की और साफ किए गए कूड़े कचरे को अपने हाथों से उठाकर डस्टबिन में डाला। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को स्वच्छता की शपथ दिलाई और हर हफ्ते दो घंटे साफ सफाई के लिए श्रमदान करने का संकल्प दिलाया तथा लोगों को स्वच्छता के लिए प्रेरित किया। इस दौरान सभी सफाई कर्मी और नगरपालिका के गणमान्य नागरिकों ने मंत्री के साथ स्वच्छता कार्यक्रम में प्रतिभाग किया।

इस दौरान नगर विकास मंत्री ए. के. शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन 17 सितंबर से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जन्मदिवस 02 अक्टूबर तक ‘स्वाभाव स्वच्छता, संकल्प स्वच्छता’ थीम पर साफ़ सफ़ाई के लिए स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा पूरे देश में चलाया जा रहा है। नगर विकास विभाग इस अभियान को प्रदेश की सभी निकायों में स्वच्छता के साथ गरीबों की सेवा के रूप में चला रहा है, जिसमें सफाई कर्मी से लेकर विभाग के प्रमुख सचिव तक दिनरात परिश्रम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सभी निकाय कार्मिकों और अधिकारियों को स्वच्छता अभियान में कहीं पर भी ढिलाई न बरतने के सख्त निर्देश दिए गए है। फिर भी प्रदेश के नगरों को वैश्विक नगरों की श्रेणी में लाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है।

नगर विकास मंत्री (AK Sharma) ने कहा कि नगर पालिका परिषद मऊ का यह स्थान मेरे बचपन से भी जुड़ा रहा है, इसी चौराहे से होकर साइकिल से अपने गांव जाता था, यहां पर कुछ देर रुक कर घरेलू सामान, आदि खरीदते थे। उन्होंने कहा कि कोई भी अकेला व्यक्ति निरंतर साफ सफाई और स्वच्छता जैसे कार्य को नहीं कर सकता। बल्कि सबको मिलकर इस कार्य को करना होगा और अपने घरों व दुकानों के साथ आसपास के क्षेत्र को भी साफ सुथरा बनाना होगा। अपने घरों व दुकानों के गीला और सूखा कचरा अलग-अलग कर कूड़ा गाड़ी को दें न कि सड़कों, गलियों, चौराहों, नाले व नालियों में फेंके। उन्होंने कहा कि सफाई स्वच्छता के कार्यों में सहयोग देने से हम सभी पर्यावरण को भी प्रदूषित होने से बचा सकते हैं, अपने आप पास स्वच्छता होने से सभी के लिए स्वच्छ वातावरण मिलेगा, सभी बीमारियों से बचेंगे, नाले नालिया चोक नहीं होगी, जलभराव की समस्या नहीं होगी। सभी को संचारी रोगों, मच्छर मक्खी जनित बीमारियों से निजात मिलेगी। जल निकासी के लिए नाले नालियों में हो रहे अतिक्रमण को भी रोकना होगा।

शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि प्रदेश की सभी निकायों में पार्कों, उद्यानों,चौराहों, प्रमुख स्थानों, धार्मिक स्थलों, नदी घाटों, ऐतिहासिक स्थलों, मुख्य मार्गो, द्वारों आदि का सुंदरीकरण कराया जा रहा है। मऊ नगरपालिका परिषद में भी 100 से 200 करोड रुपए का निर्माण कार्य कराया जा चुका है। मऊ महादेवा की सफाई सुंदरीकरण का कार्य कराया गया।उन्होंने कहा कि विदेशों में गंदगी फैलाने पर सख्त जुर्माना का प्रावधान है, वहां के नगर साफ सुथरा और हमेशा स्वच्छ रहते हैं। मऊ से ही बहुत से मुस्लिम और हिंदू भाई खड़ी के देशों आबूधाबी, शरजाह, दुबई आदि में जाते होंगे और वहां की सफ़ाई व्यवस्था आदि से परिचित ही होंगे, लेकिन हमारे देश में लोकतांत्रिक व्यवस्था होने से कानून के डंडे से नहीं बल्कि समझाने बुझाने का प्रयास कर कार्य कराया जाता है। उन्होंने सभी दुकानदारों से अपने दुकान के सामने डस्टबिन जरूर रखने को कहा, जिससे दोना पत्तल, कूड़ा कचरा इधर-उधर न फैले।

कांग्रेस अंतिम सांस गिन रही है ऑक्सीजन दोगे तो सुरक्षा में सेंध लगाएगीः सीएम योगी

शर्मा (AK Sharma) ने कहा कि कहावत है कि ” Cleanliness is next to Godliness” अर्थात् सफाई स्वच्छता ईश्वर का वरदान है, ईश्वर को स्वच्छता सबसे ज्यादा पसंद है। तरक्की के सभी रास्ते स्वच्छता से होकर ही जाते हैं। उन्होंने आह्वान किया कि सभी लोग मिलकर मऊ को इतना व्यवस्थित, साफ़ और स्वच्छ बनाएं की पूरी दुनिया में मऊ का नाम रोशन हो। मऊ की ऐतिहासिक धरोहरों, सड़कों, गलियों, चौराहों, स्कूलों, अस्पतालों, धार्मिक स्थलों के आसपास की स्वच्छता और व्यवस्थापन हेतु सभी दिल से आगे आकर कार्य करेंगे, तो निश्चित रूप से एक दिन मऊ की तरक्की होगी।

मंत्री शर्मा (AK Sharma) ने मऊ के वृद्धा आश्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के तत्वाधान में आयोजित विधिक साक्षरता एवं जागरूकता शिविर/ संगोष्ठी में प्रतिभाग कर वृद्धजनों का कुशलक्षेम और स्वास्थ्य का हाल-चाल जाना और वहां पर वृद्धजनों से मिलकर उनका आशीर्वाद भी लिया। उन्होंने वृद्धजनों को फ़ल और मिष्ठान भी वितरित किया। मंत्री ने मऊ की मोहम्मदाबाद-गोहना राजमार्ग के निर्माण कार्य का भी निरीक्षण किया। इस राजमार्ग का यहां पर चौड़ीकरण और सुदृढ़ीकरण का कार्य कुछ दिन पहले मंत्री के प्रयासों से शुरू किया गया था, जो कि अब पूरा हो चुका है।

कार्यक्रम में नगर पालिका अध्यक्ष, सफाई कर्मी, नगर पालिका के अधिकारी, पार्टी पदाधिकारी, कार्यकर्ता और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Related Post

CM YOGI

योगी आदित्यनाथ ने कहा – रेमडेसिवीर जैसी किसी भी जीवनरक्षक दवा का प्रदेश में अभाव नहीं

Posted by - April 27, 2021 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  (Yogi Adityanath) ने कहा है कि रेमडेसिवीर जैसी किसी भी जीवनरक्षक दवा का प्रदेश में अभाव…
'न्याय' स्कीम

गाजियाबाद में प्रियंका वाड्रा का रोड शो आज, दूधेश्वरनाथ मंदिर जाने की नहीं मिली इजाजत

Posted by - April 5, 2019 0
गाजियाबाद। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा शुक्रवार यानी आज गाजियाबाद में रोड शो करेंगी। इसके साथ ही वह…
महिला दिवस पर महिलाओं की सुरक्षा,सम्मान और स्वालम्बन के लिए विशेष कार्यक्रमों का हुआ आयोजन

पश्चिम बंगाल चुनाव: मिथुन से मिले कैलाश विजयवर्गीय, भाजपा में शामिल होने की चर्चा

Posted by - March 7, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल विधानसभा में भाजपा पूरा दमखम लगा रही है। इसी बीच बंगाल के भाजपा प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने…
mamta banerjee

सब कुछ बिक जाएगा बस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘झूठ की फैक्टरी’ बची रहेगी : ममता

Posted by - March 23, 2021 0
पुरुलिया (पश्चिम बंगाल) । पश्चिम बंगाल में चुनाव में सभी पार्टियां पूरा जोर लगा रही हैं। तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख…
यूपी बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड परीक्षा : नकल पर नकेल कसने के लिए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष तैयार

Posted by - February 16, 2020 0
लखनऊ । उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की 18 फरवरी से शुरू हो रही है। हाईस्कूल और इंटरमीडिएट…