CM Bhajan Lal

Rising Rajasthan: सीएम ने जर्मनी के निवेशकों को राजस्थान में किया आमंत्रित

3 0

म्यूनिख/जयपुर। मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (CM Bhajan Lal) के नेतृत्व में राजस्थान सरकार के उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने अपनी जर्मनी यात्रा के दूसरे दिन म्यूनिख में राइजिंग राजस्थान इन्वेस्टर रोड शो में भाग लिया। सरकार ने जर्मनी के निवेशकों को राजस्थान में इकाइयां लगाने के लिए आमंत्रित किया। इन्वेस्टर रोड शो में मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने जर्मनी के व्यावसायिक जगत और कारोबारी समूह से राजस्थान के ऑटोमोबाइल, ईएसडीएम, सप्लाई चेन और लॉजिस्टिक्स, पर्यटन, पेट्रोलियम, खान-खनिज, अक्षय ऊर्जा, रक्षा, पैकेजिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में निवेश का आह्वान किया।

मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा (CM Bhajan Lal) ने कहा कि मैं आप सभी को आश्वस्त करना चाहता हूं कि हमारी सरकार हर कदम पर उनके साथ खड़ी है। जर्मनी वैज्ञानिक नवाचारों, तकनीकी कौशल, समृद्धि और विकास का एक शक्तिशाली प्रतीक है। उनके साथ मिलकर हम अपनी मजबूत साझेदारी स्थापित करना चाहते हैं। राजस्थान रणनीतिक रूप से एक आदर्श गंतव्य है। हमारे पास मजबूत बुनियादी ढांचा और प्रचुर मात्रा में संसाधन हैं।

राजस्थान एक आदर्श सप्लाई चेन डेस्टिनेशन

मुख्यमंत्री (CM Bhajan Lal)  ने यह भी कहा कि भारत को वैश्विक कंपनियों के लिए एक सप्लाई चेन डेस्टिनेशन के रूप में देखा जा रहा है और अपनी सक्रिय और विकासोन्मुखी नीतियों के कारण राजस्थान भारत में इन कंपनियों का विश्वसनीय भागीदार बनने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि आपके निवेश को समृद्ध और सुरक्षित बनाने के लिए राजस्थान सरकार हर कदम पर आपके साथ है।

अक्षय ऊर्जा में निवेश का आमंत्रण

जर्मनी के निवेशकों को राज्य के अक्षय ऊर्जा क्षेत्र में निवेश के लिए मुख्यमंत्री (CM Bhajan Lal) ने यह भी कहा कि 2031-32 तक राजस्थान अपनी वर्तमान अक्षय ऊर्जा उत्पादन क्षमता 28 गीगावाट से बढ़ाकर 115 गीगावाट करेगा। इसके लिए 5।4 लाख करोड़ रुपये से अधिक के निवेश की जरूरत है। जर्मनी जो अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में वर्ल्ड लीडर है, राजस्थान में सौर और पवन ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाएं शुरू कर सकता है।

कई प्रमुख जर्मन कंपनियों के संग हुए एमओयू

म्यूनिख में आयोजित इस इन्वेस्टर रोड शो में राजस्थान सरकार ने अल्बाट्रॉस प्रोजेक्ट्स, फ्लिक्सबस, पार्टेक्स एनवी, वेउली टेक्निक्स जीएमबीएच और इंगो श्मिट्ज जैसी कई बड़ी जर्मन कंपनियों के साथ एमओयू पर हस्ताक्षर किए। ये कंपनियां रक्षा, मोबिलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई), ऑटोमोबाइल और कौशल विकास क्षेत्रों जैसे क्षेत्रों में काम करती हैं। इस दौरान मुख्यमंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल ने जर्मनी के निवेशकों, व्यापारिक समूहों और इन्नोवेटर्स के साथ भी बातचीत की और उन्हें राजस्थान में निवेश हेतु आमंत्रित किया।

जर्मनी के साथ सहयोग को उत्सुक: दिया कुमारी

मुख्यमंत्री के साथ जर्मनी में मौजूद उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी ने कहा, राजस्थान नवाचार को अपनाकर, तकनीकी प्रगति को बढ़ावा देकर और अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे में निवेश करके अपनी विशाल क्षमता को अनलॉक करने के लिए तैयार है। राजस्थान जर्मनी के साथ तकनीक और अन्य प्रमुख व्यावसायिक क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए उत्सुक है।

जर्मनी की पैकेजिंग क्षेत्र की बड़ी कंपनी मल्टीवैक सेप हैगनमुलर एसई एंड कंपनी केजी के साथ राज्य सरकार के प्रतिनिधिमंडल की बैठक के दौरान कंपनी के अधिकारियों ने राजस्थान में अपने कारोबार के विस्तार में रुचि दिखाई। इसमें, राज्य में एक आईटी हब स्थापित करना, अपने मौजूदा ऑपरेशन्स को बढ़ाना और राजस्थान द्वारा प्रदान किए जाने वाले अवसरों का लाभ उठाना शामिल हैय। पैकेजिंग क्षेत्र की यह कंपनी खाद्य, लाइफ सांइसेज, स्वास्थ्य सेवा और औद्योगिक वस्तुओं जैसे उद्योगों के लिए पैकेजिंग की सुविधा मुहैय्या कराती है और राज्य के घिलोथ औद्योगिक क्षेत्र में इसका एक प्रोडक्शन यूनिट है।

Related Post

Chandan Ramdas

सरयू-गोमती संगम में 27 अप्रैल को होगा मंत्री चंदन राम दास का अंतिम संस्कार

Posted by - April 26, 2023 0
देहरादून। समाज कल्याण और परिवहन मंत्री चंदन राम दास (Chandan RamDas ) का अंतिम संस्कार बागेश्वर के सरयू-गोमती संगम में…