DA Hike in Chattisgarh

साय सरकार ने दिया राज्य के कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, डीए में किया 4% इजाफा

3 0

रायपुर। दिवाली से पहले छत्तीसगढ़ के राज्य कर्मचारियों को बड़ा दिवाली गिफ्ट मिल गया है। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय (CM Vishnu Dev Sai) ने इन्हें मिलने वाले डीए में बढ़ोतरी (DA Hike) का ऐलान कर दिया है। कर्मचारियों को मिलने वाले महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है और अब ये बढ़कर 50 फीसदी हो गया है। बुधवार को होने वाली कैबिनेट बैठक से पहले ही छत्तीसगढ़ सीएम ने इसका ऐलान कर दिया।

4 लाख कर्मचारियों को होगा फायदा!

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के इस ऐलान से राज्य के करीब 4 लाख कर्मचारियों और एक लाख से ज्यादा पेंशनर्स को लाभ होगा और बढ़े हुए डीए (DA Hike) का लाभ उन्हें 1 अक्टूबर 2024 से दिया जाएगा। इससे पहले इसी साल होली से पहले सरकार की ओर से राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42 फीसदी से बढ़कर 46 फीसदी किया था और अब इसे 4 फीसदी और बढ़कर 50 फीसदी करने का ऐलान कर दिया गया है। इस इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा।

इतनी बढ़ जाएगी कर्मचारियों की सैलरी

अगर सैलरी का कैलकुलेशन देखें तो राज्य सरकार के जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी अभी 55,200 रुपये है और फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से इनका डीए 25,392 रुपये बनता है और अब इसमें 4 फीसदी के इजाफे के बाद यानी 50 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेशन करें, तो DA बढ़कर 27,600 रुपये हो जाएगा। इस हिसाब से उनकी सैलरी में सीधे 2,208 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी।

केंद्रीय कर्मियों को भी मिल सकता है तोहफा

छत्तीसगढ़ सरकार ने जहां राज्य के कर्मचारियों के लिए DA Hike का ऐलान कर दिया है। तो वहीं केंद्र सरकार भी कर्मचारियों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी में है और सूत्रों से मिली खबरों की मानें, तो केंद्रीय मंत्रिमंडल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा कर सकती है। अगर ऐसा होता है, तो फिर अब तक कर्मचारियों को मिलने वाला 50 फीसदी डीए 53 फीसदी हो जाएगा।

बस्तर दशहरा पर्व का ऐतिहासिक मुरिया दरबार संपन्न, सीएम साय बोले- यह वैश्विक स्तर पर प्रसिद्ध हो गया

आम तौर पर केंद्र सरकार जनवरी और जुलाई में कर्मचारियों के डीए (DA Hike) में संशोधन करती है। इससे पहले बीते 24 मार्च 2024 को केंद्रीय कर्मचारियों को 4% DA Hike का तोहफा दिया था। इस इजाफे के साथ उन्होंने मिलने वाला महंगाई भत्ता 46% से बढ़ाकर 50% कर दिया गया था। अगर केंद्रीय कर्मचारियों का डीए बढ़ता है, तो फिर इसका लाभ कर्मचारियों को 1 जुलाई 2024 से मिलेगा। इससे पहले केंद्रीय कर्चारियों की डीए में 24 मार्च 2024 को बढ़ोतरी की गई थी।

Related Post

PM Modi

पीएम मोदी पहुंचे हैदराबाद, सीएम ने तोडा प्रोटोकॉल, नहीं किया वेलकम

Posted by - July 2, 2022 0
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) आज शनिवार को हैदराबाद राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में भाग लेने के लिए…
CM Dhami

प्रदेश में लव जिहाद जैसी गतिविधियां नहीं होने देंगे: सीएम धामी

Posted by - June 10, 2023 0
देहारादून। उत्तरकाशी, चमोली, देहरादून समेत विभिन्न जिलों में लव जिहाद की घटनाओं पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami)  ने…

बिना सुरक्षा के जब वीआईपी नेताओं की बेटियां चलेंगी तब इन्हें डर लगेगा और नींद से जागेंगे

Posted by - December 8, 2019 0
नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल ने रविवार को देश के गृहमंत्री अमित शाह को पत्र लिखा…

उत्तराखंड के बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ, राहुल गांधी ने सरकार पर साधा निशाना

Posted by - September 29, 2021 0
देहरादून। उत्तराखंड के बाड़ाहोती में चीनी सैनिकों की घुसपैठ की खबरों ने राज्य की खुफिया एजेंसियों के होश उड़ा दिये…