Ravan

रावण दहन से पहले दशानन का सर हुआ धड़ से अलग, मचा हड़कंप

12 0

कोटा। राजस्थान कोटा में राष्ट्रीय दशहरा मेला में रावण (Ravana) दहन किया जाना है। इसके लिए शुक्रवार रात को क्रेन की मदद से 80फीट लंबे रावण को खड़ा किया जा रहा था। क्रेन की मदद से रावण का धड़ करीब 12-15 फीट ऊंचाई तक उठाया गया और उसी दौरान अचानक क्रेन मे बंधा पट्टा टूट गया। पट्टा टूटने के कारण रावण का धड़ वहां बन रहे पंडाल पर गिर गया और रावण का सर धड़ से अलग हो गया। पंडाल पर गिरने से उसमें बड़ा छेद हो गया।

रावण (Ravana) के धड़ का पीछे का हिस्सा भी टूट गया। मौके पर काफी लोग मौजूद थे। गनीमत रही कोई हादसा नहीं हुआ और सूचना मिलने पर मेला समिति के अध्यक्ष व निगम अधिकारी मौके पर पहुंचे। यहां शनिवार को शाम के समय रावण का दहन होना है, ऐसे में राष्ट्रीय दशहरे महीने का रावण दोबारा से तैयार किया जाना है। इस अव्यवस्था के बाद यहां पर फिर से कुछ तैयारियां की जानी हैं।

यहां पर रावण दहन की तैयारियों के दौरान मेघनाथ और कुंभकरण के पुतले खड़े हो गए, जबकि रावण (Ravana) के धड़ को उठाने के दौरान क्रेन में बंधा हुआ पट्टा भी टूट गया और रावण गिर गया। जिस समय रावण के पुतले को खड़ा करना चाह रहे थे, उस दौरान वहां पर बारिश भी शुरू हो गई। अचानक बदले मौसम के कारण रावण के धड़ को क्रेन में रोककर रखना पड़ गया।

हालांकि, रावण के धड़ के गिरने से कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। यहां आयोजित किए जाने वाले इस रावण दहन कार्यक्रम में दूर-दूर से लोग आते हैं, ऐसे में रावण को बनाने के लिए दिल्ली से कलाकारों को बुलाया गया था। इसके बाद 80 फीट लंबे रावण को बनाया गया था।

Related Post

राष्ट्रमंडल संसदीय प्रतिनिधि सम्मेलन

लखनऊ: राष्ट्रमंडल संसदीय प्रतिनिधि सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे लोकसभा अध्यक्ष

Posted by - January 15, 2020 0
लखनऊ। राष्ट्रमंडल देशों के भारत क्षेत्र के संसदीय प्रतिनिधियों का तीन दिवसीय सम्मेलन 16 जनवरी से विधानभवन में शुरू हो…
फारूक अब्दुल्ला की जल्द होगी रिहाई

नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला की जल्द होगी रिहाई, हटा पीएसए

Posted by - March 13, 2020 0
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर नेशनल कांफ्रेंस के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला पर लगाए गए जन…