CM Dhami

धामी ने की लांच प्रवासी उत्तराखंड प्रकोष्ठ की वेबसाइट, मिलेगी विभिन्न गतिविधियों की जानकारी

18 0

देहरादून। मुख्यमंत्री (CM Dhami) ने शनिवार को सचिवालय में प्रवासी उत्तराखण्ड प्रकोष्ठ की एक वेबसाइट लाॅन्च की इस। वेबसाइट के माध्यम से प्रवासियों को राज्य सरकार की विभिन्न नीतियों, कार्यक्रमों और गतिविधियों की जानकारी मिलेगी। प्रवासी उत्तराखंड प्रकोष्ठ की वेबसाइट आइटीडीए के माध्यम से तैयार की गई है। मुख्यमंत्री ने विदेशों और विभिन्न राज्यों में रह रहे प्रवासी उत्तराखण्डियों का एक बड़ा सम्मेलन आयोजित करने का निर्देश दिया।

इस मौके पर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 7 नवम्बर 2024 को प्रस्तावित प्रवासी उत्तराखंड दिवस के अवसर पर देहरादून में देश के विभिन्न प्रदेशों में रह रहे प्रवासियों को आमंत्रित कर भव्य सम्मेलन आयोजित किया जाए। उन्होंने कहा कि अपनी मातृभूमि से सबका जुड़ाव होता है। राज्य सरकार का प्रयास है कि उत्तराखण्ड के प्रवासियों का राज्य के विकास के लिए सहयोग लिया जाए और उनको अपनी मातृभूमि से जुड़ाव के लिए उन्हें हरसंभव सहयोग किया जाए। उन्होंने कहा कि हमारे उत्तराखंड के प्रवासियों ने देश-दुनिया में अपने कार्यों के बल पर अपनी अलग पहचान बनाई है। उन्होंने कहा कि देश-दुनिया में रहने वाले सभी उत्तराखण्ड वासियों से हमारा नियमित सम्पर्क होना चाहिए। हमारा प्रयास है कि हम हर सुख-दुःख में भागीदार बनें।

मुख्यमंत्री धामी (CM Dhami) ने www.pravasiuttarakhandi.uk.gov.in एक वेबसाइट लॉन्च की। उन्हाेंने इस वेबसाइट पर विदेशों में रह रहे सभी प्रवासी उत्तराखण्डियों का डाटाबेस अपडेट रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विदेश भ्रमणों के दौरान हमारे प्रवासी भाई-बहनों की ओर से जिस तरह स्वागत किया जाता है, इससे उनका अपनी पैतृक भूमि से लगाव और अपनी संस्कृति से जुड़ाव स्पष्ट परिलक्षित होता है।

UPITS: स्वाद के शौकीनों को भाया यूपी का चटपटा जायका

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार की वेबसाइट www.pravasiuttarakhandi.uk.gov.in का उद्देश्य विभिन्न देशों और भारत के विभिन्न प्रदेशों में निवासरत उत्तराखण्डियों तक राज्य सरकार की पहुंच बनाने, उन्हें उनकी मातृ भूमि के साथ जोड़ने, विकास में उनकी विशेषज्ञता, अनुभव और वित्तीय क्षमताओं का लाभ लेने के लिए और उल्लेखनीय उपलब्धि वाले प्रवासियों को सम्मानित करना है। विदेशों में रह रहे प्रवासियों की सुविधा के लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय और उनकी महत्वपूर्ण योजनाओं के लिंक भी वेबसाइट में दिये गये हैं। प्रकोष्ठ की ओर से विभिन्न स्रोतों से देश के अन्दर और विदेशों में कार्यरत प्रवासी संगठनों और प्रतिष्ठित प्रवासियों के सम्पर्क सूत्र एकत्र किये हैं। अभी तक 18 देशों में रह रहे प्रवासी उत्तराखण्डियों से सम्पर्क स्थापित किया जा चुका है।

इस माैके पर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आर. मीनाक्षी सुंदरम, डा. बीवीआरसी पुरुषोत्तम, दीपेन्द्र चौधरी, एसएन पाण्डेय, महानिदेशक सूचना बंशीधर तिवारी, निदेशक आईटीडीए नीतिका खण्डेलवाल, प्रवासी उत्तराखण्ड प्रकोष्ठ के सदस्य सुधीर चन्द्र नौटियाल और संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Related Post

CM Dhami

ओडिशा के पर्यटन व संस्कृति मंत्री ने सीएम धामी से की भेंट

Posted by - December 29, 2022 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) से बुधवार को सचिवालय में ओडिशा के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री अश्विनी कुमार…
SI PRIYNKA IN DELHI

एनकाउंटर में शामिल होने वाली पहली महिला इंस्पेक्टर बनीं SI प्रियंका शर्मा

Posted by - March 25, 2021 0
ऩई दिल्ली। दिल्ली में गुरुवार तड़के एक एनकाउंटर हुआ जिसमें सब इंस्पेक्टर प्रियंका शर्मा (Delhi SI Priyanka Sharma)  भी शामिल…
CM Dhami

सीएम धामी ने किया कुमाउ गढवाल चेम्बर ऑफ कॉमर्स के नवनिर्मित भवन का लोकार्पण

Posted by - July 22, 2023 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने शनिवार को काशीपुर, उधम सिंह नगर में कुमाऊं गढ़वाल चेंबर ऑफ कॉमर्स…

चुनाव से पहले नाराज किसानों को मनाने की जुगत में लगी मोदी सरकार! खाते में 19K करोड़ डालने का प्लान

Posted by - August 2, 2021 0
नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान दिल्ली की सीमाओं पर नवंबर 2020 से लगातार आंदोलन कर रहे, इस बीच सरकार…