pm swanidhi yojana

पीएम स्वनिधि योजना अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली निकाय और बैंक होंगे सम्मानित

15 0

लखनऊ। कोविड-19 के दौरान लॉकडाउन से प्रभावित शहरी पथ विक्रेताओं की आजीविका को फिर से शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में 01जून, 2020 को प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana) का शुभारंभ किया गया था। प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले नगर निकायों व बैंकों को नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए.के. शर्मा (AK Sharma) द्वारा 11 सितम्बर, 2024 को प्रेज पुरस्कार से नगरीय निकाय निदेशालय में सम्मानित किया जायेगा।

प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM Swanidhi Yojana) एक विशेष माइक्रो-क्रेडिट सुविधा युक्त योजना है, जिसका उ‌द्देश्य पथ विक्रेताओं, छोटे व्यापारियों और रेहड़ी पटरी वालों को आत्मनिर्भर बनाने तथा डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए अनुदान आधारित ऋण उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है। इसके तहत 10 हजार रुपए, 20 हज़ार रुपए तथा 50 हज़ार रुपए तक का ऋण लिया जा सकता है।

एके शर्मा के प्रयासों से मुहम्मदाबाद-गोहाना में राजमार्ग का चौड़ीकरण हुआ संभव

वर्तमान में यह योजना प्रदेश के लाखों स्ट्रीट वेंडर्स के जीवन में साकारात्मक बदलाव का आधार बनी है, जिसकी शुरुआत देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 01जून, 2020 को की गयी थी। इस लोकप्रिय और लाभप्रद योजना के सफलत क्रियान्वयन पर राज्य नगरीय विकास अभिकरण (सूडा) द्वारा विभिन्न श्रेणियों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले नगर निकायों व बैंकों को 11 सितम्बर 2024 को प्रेज पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

इस कार्यक्रम में प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री ए. के. शर्मा बतौर मुख्य अतिथि व विशिष्ट अतिथि के रूप में राज्य मंत्री राकेश राठौर गुरु उपस्थित रहेगे।

Related Post

G-20

जी-20 देशों के मेहमानों का वाराणसी में विभिन्न लोक नृत्यों और गीतों से हो रहा स्वागत

Posted by - April 16, 2023 0
वाराणसी। योगी सरकार (Yogi Government) G-20 देशों के अतिथियों का काशी में ग्रैंड वेलकम कर रही है। काशी की पावन…
AK Sharma

ऊर्जा मंत्री ने बिजली कटौती पर लेसा के अधिकारियों की ली क्लास

Posted by - June 17, 2023 0
लखनऊ। प्रदेश की राजधानी लखनऊ की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए तथा बिजली कटौती और अघोषित शटडाउन को तत्काल बंद…