CM Yogi

‘एक पेड़ माँ के नाम’ हर भारतवासी के लिए एक मंत्र बनना चाहिए: सीएम योगी

32 0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने शनिवार को लखनऊ में कुकरैल नदी तट के सौमित्र वन में वृक्षारोपण कर ‘एक पेड़ माँ के नाम’ अभियान (Ek Ped Maa ke Naam) का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर महापौर सुषमा खर्कवाल, वन मंत्री डा.अरूण कुमार सक्सेना व राज्यसभा सदस्य डा. दिनेश शर्मा प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने अपने संबोधन में कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का यह अभियान हर भारतवासी के लिए एक मंत्र बनना चाहिए। उत्तर प्रदेश के हर परिवार को यह गौरव प्राप्त हो रहा है। एक दिन के अंदर 36.50 करोड़ पौधे लगाये जायेंगे। पेड़ लगाओ पर्यावरण बचाओ। पेड़ बचेगा तो पर्यावरण बचेगा। पर्यावरण बचेगा तो हम ग्लोबल वार्मिंग के खतरे से बचेंगे। इस बार मई और जून का महीना लोगों तक कई वर्षों तक याद रहेगा। ग्लोबल वार्मिंग के कारण इस बार 48 डिग्री तक तापमान पहुंच गया था। इन सबसे बचाव के लिए ही वृक्षारोपण अभियान चलाया जा रहा है।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि गतवर्षों में जो पौधे लगाये गये थे उनमें से 75 से 80 फीसदी पेड़ अभी जीवित हैं। आज वैश्विक संस्थाएं मान्यताएं दे रहे हैं।

योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि 1984 के बाद कुकरैल नदी को भूमाफियाओं ने पाटना शुरू कर दिया और यह नदी नाला बन गयी। इस नाले ने गोमती नदी को भी प्रदूषित किया। आज यहां पर 15 एकड़ में सौमित्र वन की स्थापना की गयी। कुकरैल के किनारे अतिक्रमण को हटाकर। जिन लोगों ने यहां पर रजिस्ट्री की थी उनके खिलाफ कार्यवाही भी की गयी। 2100 लोगों को एलडीए ने आवास उपलब्ध भी कराया।

इस अवसर पर राज्यसभा सदस्य बृजलाल, विधायक डा.नीरज बोरा, एमएलसी अवनीश कुमार सिंह,एमएलसी रामचन्द्र प्रधान, एमएलसी मुकेश शर्मा, एमएलसी संतोष सिंह प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

Related Post

CM Dhami met Governor Gurmeet

सीएम धामी ने राज्यपाल से की भेंट, मानसून की चुनौतियों पर की चर्चा

Posted by - July 17, 2024 0
देहरादून। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी (CM Dhami) ने बुधवार को राजभवन में राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (Governor Gurmeet Singh)…
AK Sharma

ऊर्जा मंत्री ने फरवरी माह के अंत तक शत-प्रतिशत उपभोक्ताओं का KYC करने के दिये निर्देश

Posted by - February 21, 2023 0
लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा (AK Sharma) ने सभी डिस्कॉम के प्रबंध निदेशकों को…
Renuka

कांग्रेस नेत्री रेणुका चौधरी ने प्रदर्शन के दौरान पुलिसकर्मी का पकड़ा कॉलर

Posted by - June 16, 2022 0
हैदराबाद: राहुल गांधी को प्रवर्तन निदेशालय (ED) के सम्मन पर कांग्रेस पार्टी (Congress party) के विरोध के दौरान नजरबंदी का…