फटी एड़ियों में मिलेगा आराम, आजमाएं ये उपाय

35 0

जब भी कभी शरीर की खूबसूरती की बात की जाती है तो लोग अपने चहरे और बालों को लेकर केन्द्रित रहते हैं। लेकिन शरीर की खूबसूरती इसके हर अंग से होती हैं जिसे नजरअंदाज करना कई समस्याओं का कारण बन सकता हैं। इन्हीं समस्याओं में से एक हैं एड़ियों का फटना (Cracked Heels)।

शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से स्किन में खुश्की बढ़ने लगती हैं और एडियों के फटने (Cracked Heels) की समस्या पनपती हैं। एड़ियों का ध्यान न रखने से डेड स्किन का निर्माण होता है और ड्राइनेस बढ़ती रहती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसे असरदार घरेलू उपायों की जानकारी लेकर आए हैं जो एड़ियों को स्वस्थ-सुंदर बनाने में मददगार होगी। आइए जानते हैं उन घरेलू उपायों के बारे में…

गुलाब और दूध का मास्क

गुलाब में नेचुरल हीलिंग गुण होते हैं और दूध भी नेचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है। अगर आपकी एड़ियां फटी (Cracked Heels) हैं तो आप उन्हें ठीक करने के लिए पैरों को मिल्क बाथ भी दे सकते हैं। इससे आपके पैर मुलायम बनेंगे और एड़ियां भी जल्द ठीक हो जाएंगी। गुलाब और दूध का प्रयोग करने से आपकी एड़ियां नैचुरली हील हो जाती जिससे की उनमें नेचुरल मुलायमियत आ जाती है।


एलोवेरा जेल और शहद का मास्क

इसके लिए आपको एलोवेरा जेल और शहद की जरूरत पड़ेगी। एलोवेरा जेल को पौधे से निकाल कर एक बाउल में निकाल लें। अगर आपके पास एलोवेरा का पौधा नहीं है तो आप रेडीमेड एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा जेल को आवश्यकतानुसार बाउल में निकाल लीजिए। 1 बड़ा चम्मच शहद डालें और अच्छी तरह मिलाएं। नहाने के बाद इस मिश्रण को अपने फटी एड़ियों (Cracked Heels) पर 5 मिनट के लिए लगाएं। हल्के हाथों से मसाज करें और फिर धो लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आपको अपने रूखे और फटे एड़ियों का इलाज करने में मदद मिलेगी।

केले और शहद का मास्क

केला एक प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है जो विटामिन-ए, सी और बी 6 से भरपूर होता है। वहीं, शहद आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने में मदद करता है और इन्हें लगाने त्वचा कोमल होती है। एक कटोरी में एक छोटा केला मैश करें और उसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इसे अच्छी तरह से मिलाकर, एक अच्छी कंसिस्टेंसी वाला पेस्ट बना लें। अब अपने पैरों को धोकर और सूखा लें और इसके बाद तैयार पेस्ट को अपनी एड़ी पर लगाएं और 20-30 मिनट तक इसे लगाकर रखें। निर्धारित समय के बाद इसे धीरे-धीरे रगड़ें और गुनगुने पानी से धो लें। पैरों को पैट ड्राई करने के बाद, अच्छा मॉइश्चराइजर लगाएं।

वैसलीन व नींबू का मास्क

सबसे पहले गर्म पानी में करीबन 15 से 20 मिनट तक पैरों को डिबोकर रखें। इसके बाद पैरों को सुखाएं और फिर एक टीस्पून वैसलीन में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिक्स करें। अब इस मिश्रण को पैरों पर लगाकर तब तक रब करें, जब तक यह स्किन में अच्छी तरह अब्जार्ब न हो जाए। अब वुलन जुराबें पहन कर रातभर इसे ऐसे ही छोड़ दें। अगली सुबह पैरों को वॉश करें।

Related Post

ऑस्कर अवॉर्ड शो

Oscars Award: चमचामाती ड्रेस में एंट्री लेकर इस अमेरिकन सिंगर ने उड़ाए सभी के होश

Posted by - February 10, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। बीते कल लॉस एंजिलिस के डॉल्बी थियेटर में आयोजित ऑस्कर अवॉर्ड शो में जहां एक तरफ स्कारलेट जोहानसन…
sanjay raut

‘युद्ध जैसे हालात’, Covid-19 की स्थिति पर चर्चा के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाया जाए- संजय राउत

Posted by - April 19, 2021 0
ऩई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के रिकॉर्ड 2,73,810 नए मामले दर्ज किए गए हैं। लगातार दूसरे दिन संक्रमण के…