Gold

सोना 1049 रुपये और चांदी 1588 रुपये हुई सस्ती, जानें नए दाम

992 0

नई दिल्ली। कोरोना वैक्सीन को लेकर आ रही खबरों के बीच दुनियाभर के निवेशकों ने सोने (Gold) में बिकवाली करनी शुरू कर दी है। इसी वजह से मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने के दाम 1049 रुपये और एक किलोग्राम चांदी के दाम 1588 रुपये तक गिर गए।

एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोरोना वैक्सीन जल्द आने की संभावना से सोने की की कीमतों पर दबाव बढ़ा है। इसके अलावा इस महीने गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग में 10 लाख औंस की गिरावट आई है। यह इस बात का संकेत देता है कि निवेशक सोने (Gold)  से धीरे-धीरे होल्डिंग घटा रहे हैं। विदेशी बाजार में सोने के दाम 4 महीने के निचले स्तर पर आ गए हैं।

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज केले से करें दिन की शुरुआत, होंगे गजब के फायदे

​राजधानी दिल्ली में आज 10 ग्राम सोने का भाव 1,049 रुपये गिरकर 48,569 रुपये पर आ गए हैं। इसके पहले सोमवार को दिनभर के कारोबार के बाद यह 49,618 पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोने का भाव 1,830 डॉलर प्रति औंस पर आ गया है।

दिल्ली सर्राफा बाजार में चांदी 1,588 रुपये सस्ती हो गई। इसके दाम कम होकर 59,301 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर आ गए। इसके पहले सोमवार के कारोबारी स​त्र में चांदी का भाव 60,889 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाजार में यह भाव 23.42 डॉलर प्र​ति औंस रहा।

एचडीएफसी सिक्योरिटी के कमोडिटी एनालिस्ट तपन पटेल ने बताया कि कोरोना वैक्सीन आने के बाद दुनियाभर में आर्थिक रिकवरी तेज हो जाएगी। लिहाजा गोल्ड को लेकर जारी सेफ इन्वेस्टमेंट डिमांड घटेगी।

एस्ट्रजेनिका ने सोमवार को अपनी कोरोना वैक्सीन के बारे में कहा कि यह ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में विकसित हुई है। यह वैक्सीन दूसरी कंपनियों की कोरोना वैक्सीन के मुकाबले काफी सस्ती है और 90 फीसदी तक प्रभावी हो सकती है।

Related Post

सुप्रीम कोर्ट पहुंचा लखीमपुर मामला, मंत्रियों पर एफआईआर और सीबीआई जांच की मांग

Posted by - October 5, 2021 0
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी मामले में एफआईआर दर्ज करवाने के लिए सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया गया…
PM Modi

उत्तराखंड विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचे, सरकार पूरे समर्पण भाव से काम कर रही है: पीएम मोदी

Posted by - October 12, 2023 0
देहरादून। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) उत्तराखंड के पिथौरागढत्र में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस दौरान वहां पर…