गर्मी से है बेहाल, तो इन हिल स्टेशन का बनाएं घूमने का प्लान

35 0

गर्मी (Heat) के कारण हर कोई परेाशान है और ऐसे में सभी लोग हिल स्टेशन ( hill stations) पर जाने का प्लान कर रहे हैं। यूं तो मई-जून के महीने में हिल स्टेशन ( hill stations) पर भी ज्यादा ठंड नहीं होती लेकिन कुछ जगह ऐसी हैं, जहां पर आप ठंडी का मजा ले सकते हैं। भारत में ऐसे बहुत से डेस्टिनेशन हैं जहां पर आप मई-जून की छुट्टियां बिताने के लिए जा सकते हैं। तो जानिए  चिलचिलाती धूप से दूर इन बर्फीली जगहों ( hill stations) के बारे में…

गर्मियों की छुट्टियां बिताने के लिए बेस्ट हिल स्टेशन (Hill Stations)

1) गुलमर्ग, जम्मू-कश्मीर

मार्च से जून तक के महीने को गुलमर्ग घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है। अगर आप इस चिलचिलाती गर्मी से दूर कुछ समय ठंडी बर्फीली हवाओं में अपना समय बिताना चाहते हैं तो गुलमर्ग एक बेहतरीन जगह है। यहां पर घूमने के लिए काफी कुछ है। इस जगह को बारामूला, जम्मू और कश्मीर जिले में एक फेमस  स्कीइंग एक्टिविटी के लिए लोग जानते हैं। बर्फ से ढके पहाड़ों से घिरा गुलमर्ग  पर्यटकों के बीच सबसे पसंदीदा स्पॉट में  से एक है। खासकर उन लोगों के लिए जो शांति की तलाश में हैं। यह कुछ एडवेंचर एक्टिविटी जैसे ट्रेकिंग, टोबोगनिंग, स्कीइंग, स्लेजिंग और बहुत कुछ करने के लिए जून का समय सबसे अच्छा माना जाता है।

Operation Gulmarg when Pakistan attempted to seize Jammu kashmir in 1947 - ऑपरेशन गुलमर्ग का मंसूबा अब भी पाले बैठा है पाकिस्तान, जानिए क्या हुआ था 73 साल पहले

2) चितकुल, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले का एक खूबसूरत गांव है चितकुल । यह भारत-तिब्बत बॉर्डर पर बसा आखिरी शहर है। भारत में जून में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक है। यह उन यात्रियों के लिए अच्छा गांव है जो भीड़ से बचने की तलाश में हैं। सर्दियों के मौसम में ये गांव बर्फ से ढक जाता है। यहां आप भारत का अंतिम ढाबा, मथी मंदिर, बसपा नदी, हाइड्रो फ्लोर मिल, बौद्ध मंदिर, सेब के बाग और चितकुल किला को देख सकते हैं।

3) औली, उत्तराखंड

हर तरफ से बर्फ से ढका, उत्तराखंड में औली गर्मियों के मौसम में भारत में घूमने के लिए सबसे ठंडी जगहों में से एक है। सर्दियों के मौसम में ये जगह स्वर्ग सी सुंदर लगती है! ऐसे में गर्मियों के मौसम में इस जगह को घूमने का लुत्फ उठाया जा सकता है। जून में घूमने के लिए औली ठंडी जगहों में से एक है।

औली - विकिपीडिया

गर्मियों में दक्षिण भारत की इन जगहों पर जाएँ घूमने, रोमांस का मज़ा हो जाएगा दोगुना

4) कनाताल, उत्तराखंड

चारों तरफ पहाड़ों, नदियों और हरियाली से घिरा कनाताल कुछ देर रहने के लिए अच्छा है। उत्तराखंड में स्थित, कनाताल एड्वेंचर एक्टिविटी के लिए अच्छा है। कनाताल में करने के लिए कई चीजें हैं जो सभी प्रकार के यात्रियों के लिए हैं। यहां जाने के लिए देहरादून में जॉली ग्रांट हवाई अड्डा पास है, वहीं देहरादून रेलवे स्टेशन भी पास है।

Kanatal Uttarakhand : चंबा-मसूरी हाइवे पर है खूबसूरत हिल स्टेशन कनातल

5) रोहतांग पास, हिमाचल प्रदेश

13,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित रोहतांग पास में आपको एक अलग ही अनुभव मिलेगा। ये जगह हमेशा बर्फ से घिरी रहती है। बारिश का मौसम शुरू होते ही इस जगह को बंद कर दिया जाता है, ऐसे में मई जून का महीना इस जगह को घूमने के लिए अच्छा है। यहां पर भी आप एक्टिविटीज का मजा उठा सकते हैं।

गर्मी में काम के दौरान सुस्ती से छुटकारा पाने के देखें पांच उपाए

Related Post

PM MODI

PM मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को दी श्रद्धांजलि

Posted by - March 23, 2021 0
नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi)  ने मंगलवार को ट्वीट कर स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को…