प्रेग्नेंसी में संभलकर खेले होली, ध्यान दे ये बातें

33 0

नई दिल्ली। प्रेग्नेंसी (pregnancy) में आपने कुछ त्योहारों को ना कहना सीख लिया होगा, लेकिन आपको ये जानकर खुशी होगी कि प्रिकॉशन्स के साथ आप होली मना सकती हैं। बिना सोचे-समझे रंगों के साथ खेलने से आपको और आपके गर्भ में पल रहे बच्चे को कई परेशानियां हो सकती हैं।

केमिकल रंगों का इस्तेमाल ना करें

प्रेग्नेंसी (pregnancy) में खासतौर पर केमिकल रंगों का इस्तेमाल बिलकुल ना करें। हर्बल और नेचुरल रंगों से ही होली खेलें। केमिकल से बने रंग आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसमें मौजूद कॉपर सल्फेट, लेड ऑक्साइड, मरक्युरी, सिंथेटिक डाई और कांच के छोटे टुकड़े डिलीवरी डेट से पहले ही बच्चे के जन्म, मिसकैरेज और अबॉरशन तक की नौबत ला सकते हैं।

केमिकल रंग आपके नर्वस सिस्टम, किडनी और रिप्रोडक्टिव सिस्टम के लिए भी हानिकारक हैं। ये सांस और स्किन के जरिए आपके शरीर के अंदर जा सकते हैं। पारस ब्लिस हॉस्पिटल, पंचकुला के डॉक्टर्स के अनुसार, महंदी, पालक, चुकंदर और फूलों से घर में रंग बना सकती हैं।

पानी से होली ना खेलें

पानी से होली खेलने पर आपके पैर फिसलने का खतरा ज्यादा होता है। इससे प्रेग्नेंसी (pregnancy) में कई गंभीर कॉम्प्लिकेशंस आ सकते हैं। अगर आप आखिरी ट्राइमेस्टर में हैं तो समय से पहले सिजेरियन डिलीवरी करवानी पड़ सकती है।

पकवानों और भांग से दूरी बनाएं

होली में भांग का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं हर घर में तरह-तरह के पकवान भी बनाए जाते हैं। पर यदि आप प्रेग्नेंट हैं तो ना चाहते हुए भी आपको इनसे दूरी बनानी पड़ेगी। CloudNineCare.com के अनुसार, भांग में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो आपका हार्ट रेट और ब्लड प्रेशर बढ़ा सकते हैं। साथ ही बच्चे के नर्वस सिस्टम और दिमाग को प्रभावित कर सकते हैं।

प्रेग्नेंसी (pregnancy) में कुछ महिलाओं को जेस्टेशनल (गर्भावस्थाजन्य) डायबिटीज भी हो जाती है। यह बच्चे के जन्म के बाद अपने आप ठीक हो जाती है। इसलिए इस दौरान ज्यादा फैट और मीठा खाने से बच्चे और मां को परेशानी हो सकती है। जहां मां को हाई ब्लड प्रेशर, सीने में जलन और एसिडिटी होने की संभावना होती है, वहीं बच्चा जन्म के समय कम वजन वाला या मोटा हो सकता है।

भीड़ वाली जगहों से बचें​​​​​​​

​​​​​​​​​​​​​त्योहार के समय कोरोना को ना भूलें। इसका संक्रमण अब भी खतरनाक साबित हो सकता है। वैसे भी पिछले 3 दिन से कोरोना के मामलों में फिर बढ़त देखी जा रही है। भीड़-भाड़ में आपको घुटन भी महसूस हो सकती, इसलिए खुली हवा में करीबी लोगों के साथ मास्क पहनकर ही होली खेलें।

डांस ना करें

वैसे तो नाचना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन प्रेग्नेंसी (pregnancy) में ये नुकसानदायक हो सकता है। डांस करते वक्त आप गिर सकती हैं या आपको किसी का धक्का लग सकता है। होली में मौज-मस्ती करने के लिए गाने गाएं या घर के अंदर हल्के-फुल्के गेम्स खेलें।

अपनी आंखों को बचाएं​​​​​​​​​​​​​​

​​​​​​​​​​​​​आंख में ज्यादा धूप, गुलाल, रंग भरा पानी ना जाए इसके लिए धूप के चश्मों का इस्तेमाल करें। ऐसा ना करने से आपकी आंखों में इरिटेशन हो सकती है।

शरीर पर नारियल तेल लगाएं

रंग आसानी से छूटे इसके लिए पूरे शरीर में नारियल का तेल लगाएं। इससे आपकी सेंसिटिव स्किन रंगों को सोख नहीं पाएगी। ध्यान रहे कि प्रेग्नेंसी (pregnancy) में बॉडी ज्यादा सेंसिटिव होती है।

Related Post

घरेलू नुस्खा

बेदाग चेहरे के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खा, फूलों सी दमक उठेगी स्किन

Posted by - January 25, 2020 0
नई दिल्ली। अनियमित खान-पान, तनाव और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से अक्सर चेहरा बेजान नजर आता है। तनाव…
मेथी का पराठा

‘मेथी का पराठा’ पुरुषों की शारीरिक क्षमता सहित अन्य गुणों का होता है भंडार

Posted by - December 14, 2019 0
नई दिल्ली। सर्दियों के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों के ढेर सारे विकल्प मौजूद होते हैं। वैसे तो बच्चों को…
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

कोरोना संकट के बीच मोदी सरकार का फैसला- गरीबों को मिलेगा दो महीने का मुफ़्त राशन

Posted by - April 23, 2021 0
नई दिल्ली।  कोरोना महामारी संकट को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अगले दो…