इस Rose Day पर ये स्वीट डिश घोलेगी रिश्तों में प्यार की मिठास

36 0

दुनियाभर में हर साल 7 फरवरी को रोज डे (Rose Day) के रूप में मनाया जाता है। रोज डे (Rose Day) का दिन अपने प्यार का इजहार करने के लिए काफी अच्छा माना गया है। इस दिन हर प्यार करने वाला दिल अपने तरीके से अपने प्यार का इजहार करता है।

कोई हाथों में गुलाब लिए तो घर की महिलाएं किचन में कुछ खास बनाकर अपने पार्टनर को इंप्रेस करने में लगी रहती हैं। अगर आप भी शाम को डिनर के बाद अपने पार्टनर को कोई स्वीट डिश (Sweet Dish) खिलाकर अपने रिश्ते में मिठास घोलना (sweetness of love) चाहती हैं तो ट्राई करें ब्रेड मावा रोल की ये टेस्टी रेसिपी।

ब्रेड मावा रोल बनाने के लिए सामग्री-

-ब्रेड- 4 स्लाइस

-मावा-1 कप

-दूध- 1 कप

-चीनी बूरा- 1 कप

-नारियल बूरा- 1/2 कप

-काजू- 8

-बादाम- 8

-पिस्ता-8

-इलायची पाउडर- 1 टी स्पून

-ऑरेंज फूड कलर- 1 चुटकी

-घी

ब्रेड मावा रोल बनाने की विधि-

ब्रेड मावा रोल बनाने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही में आधा कप पानी डालकर उसे धीमी आंच पर गर्म करके उसमें 1/2 कप चीनी का बूरा डाल दें। अब इसकी चाशनी तैयार करें। चाशनी के थोड़ा सा चिपकते ही गैस बंद कर दें। अब ब्रेड लेकर उसके किनारे काटकर अलग रख दें। एक दूसरी कड़ाही को मीडियम आंच पर रखकर उसमें मावा डालकर लगातार चलाते हुए भून लें। जब मावा अच्छी तरह से सिंक जाए तो उसमें फूड कलर मिलाकर अच्छे से मिक्स कर गैस फ्लेम बंद कर दें। अब काजू, पिस्ता और बादाम के छोटे-छोटे टुकड़े कर लें। इस दौरान जब मावा ठंडा हो जाए तो उसमें चीनी, कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें।

अब इस मिश्रण के बॉल्स बनाकर और उसे दूध वाली गहरे किनारे वाली प्लेट में डाल दें। ब्रेड पीस लेकर उन्हें दूध में डुबोकर दोनों हथेलियों से दबाते हुए अतिरिक्त दूध निचोड़ लें। अब इस ब्रेड के बीचों-बीच मावा से तैयार बॉल्स को भर लें और ब्रेड को चारों तरफ मोड़ते हुए रोल तैयार कर लें। इसी तरह सारी ब्रेड स्लाइस के रोल्स तैयार करके कड़ाही में घी डालकर उसे मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें।

जब घी गर्म हो जाए तो उसमें मावा रोल्स को डालकर गोल्डन कलर आने तक फ्राई करें और उन्हें चाशनी में डुबोकर लगभग 1 मिनट के लिए छोड़ दें। तय समय के बाद रोल्स को चाशनी में से निकालकर उन पर नारियल का बूरा लगा दें। इस तरह आपकी स्वादिष्ट स्वीट डिश ब्रेड मावा रोल सर्व करने के लिए बिल्कुल तैयार है।

Related Post

PM Modi

विपक्षों दलों का पीएम मोदी पर तंज, कहा- देश को ऑक्सीजन चाहिए, भाषण नहीं

Posted by - April 21, 2021 0
नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर से बिगड़ते हालात के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने मंगलवार को…