ऐसे जानें आपका बच्चा कब भूखा है

73 0

आपके बच्चे (Child) जब धीरे-धूरे बड़े होते रहते हैं तो वो आपको किसी भी चीज के लिए आसानी से बोल सकते हैं, या फिर किसी भी चीज के लिए आपको अपनी भाषा में समझा सकते हैं। लेकिन अगर आपके बच्चे अभी बहुत छोटे हैं और वो किसी चीज को आपको समझा नहीं पाते तो आप उनकी चीजें कैसे समझेंगे।

छोटे बच्चे अक्सर बोल नहीं पाते जिस वजह से वो किसी को भी अपनी बात नहीं समझा पाते। उन्हें भूख लगती है तो वो किसी न किसी तरह रोकर या फिर इशारे करके अपनी बात समझाते हैं। ये सिर्फ बच्चों के लिए परेशानी वाली चीज नहीं हैं, बल्कि बच्चों से ज्यादा उनके मां-बाप को इस बात की परेशानी होती हैं, कि वो अपने बच्चे की चीजों को कैसे समझें

बच्चे जब ज्यादा रोना शुरू करते हैं, तो सबसे पहले मां बच्चे को दूध पीलाकर ही चुप कराने की कोशिश करती हैं।  लेकिन कई बार ऐसा भी होता हैं,कि बच्चों को भूख भी लग रही होती है लेकिन उसकी बात किसी को समझ नहीं आती। हम आपको इस लेख में यही बताने जा रहे हैं, कि छोटे बच्चों के वो कौन से इशारे होते हैं जो इस बात का इशारा होता है कि उन्हें भूख लगती हैं।

नवजात या फिर एक-दो साल के बच्चे अपनी बातों को दूसरों के सामने रखने में असफल होते हैं। लेकिन धीरे-धीरे मां-बाप को उनकी आदतों के हिसाब से पता चलने लगता हैं, कि बच्चा क्या मांगने की कोशिश कर रहा है या फिर वो हमें क्या बताना चाह रहा हैं।

ऐसा ही बच्चों की भूख को लेकर होता है, जब बच्चों को कई बार भूख लगती हैं, तो बच्चे अपनी बातों को इशारे से बताने की कोशिश करते हैं। यहां आपको उन इशारों के बारे में जानकारी मिलेगी जिससे आपको पता चल सकेगा कि आपके बच्चे को भूख लगी है।

अगर आपको बच्चा अचानक से उठ जाए और रोने लगे तो आपको तुरंत समझ जाना चाहिए कि आपका बच्चा भूख के लिए ऐसे कर रहा हैं। आपको उसे तुरंत दूध पिलाना चाहिए। जब आपका बच्चा आपको पूरी तरह से तंग कर रहा हो या फिर जब वो गुस्से में आपको हाथ-पैर मारने लगे तो आप समझ जाएं की वो आपसे भूख लगने की बात कह रहा हैं।

अगर आपका नवजात लगातार किसी की उंगली पकड़ कर मुंह में डालने की कोशिश कर रहा हो तो इसका भी मतलब यही है कि आपके बच्चे को भूख लग रही है तभी वो इस तरह की चीजें कर रहा हैं।

वैसे तो सभी बच्चे अक्सर रोकर ही अपनी भूख के बारे में बताया करते हैं। लेकिन कई बार वो भूख के बजाए किसी और कारण से भी रो रहे होते हैं। इसलिए आप उनके रोने को हमेशा से भूख से जोड़कर नजरअंदाज न करें।

कई बार बच्चों को कुछ खिलाने और पिलाने के बाद भी रोने लगते हैं। ऐसे में बच्चे नींद से परेशान होकर भी रोने लगते हैं।अगर आपका बच्चा जरा-जरा सी देर में बार-बार रोने लगे तो आप उसे हमेशा भूख से न जोड़ते हुए डॉक्टर से इस बारे में संपर्क करें। इसके अलावा जब आपको अपने बच्चे को जबरदस्ती भी उठा कर दूध पिलाना हो तो इसका मतलब आपके बच्चे को भूख कम लग रही है और आप इस पर डॉक्टर से भी संपर्क करें।

Related Post

550वां प्रकाशोत्सव : गुरुनानक जी ने ऊंच-नीच की बुराई को खत्म कर सबसे पहले की थी लंगर की शुरुआत

Posted by - November 11, 2019 0
गुरुनानक जी की 550 वीं जयंती जन्मदिन पर पूरे देश में हर्षोल्लास का माहौल है। श्री गुरु नानक देव जी…