Stomach Disorder

पेट की बीमारियों से है परेशान, तो करें ये योगा

121 0

अगर आप पेट की बीमारियों (Stomach disorder) से ग्रस्त हैं, जैसे भोजन का न पचना, पेट फूलना, गैस बनना, तो नियम से किए गए योगासन से आराम मिलना तय हैं। क्योंकि कई बार बहुत सारी दवाओं के इलाज भी पेट की समस्याओं (stomach disorders) से आराम नहीं मिलता हैं। तो चलिए जानें कौन सा वो योगासन हैं,जिसे करने से पेट की तकलीफों से आराम मिलता हैं।

उत्तान पादासन

उत्तान पादासन ऐसा योग हैं, जिसे करने से पेट (Stomach) की सारी समस्याओं से निजात मिल जाती हैं। इसे करने से पेट की चर्बी भी कम होती हैं। पेट में हो रही कब्ज की परेशानी के लिए ये रामबाण आसन हैं। उत्तानपादासन करने से नाभि मंडल भी स्वस्थ रहता हैं, साथ ही पेट की आंते सुदृढ़ होती हैं। इसे करने से गैस की बीमारी भी खत्म हो जाती हैं।

उत्तान पादासन  करने का तरीका

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं। अब अपने दोनों हाथों को जांघो के बगल में रखें। ध्यान रहे कि आपके घुटने ,एड़िया और अंगूठे आपस में सटे होने चाहिए। इसके बाद सांस भरें और अपने दोनों पैरों को मिलाकर धीरे-धीरे ऊपर उठाएं।

जब तक सांस रोक पाए ,तब तक पैर को भी ऊपर ही रखें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए पैर को नीचे ले आएं और शरीर को ढीला छोड़ दें।इस आसन को करने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि क्या आपको पेट से संबधित कोई अन्य बीमारी तो नहीं है। अगर कमर दर्द और मांसपेशियों में ऐंठन की शिकायत हो, उस समय उत्तान पादासन नहीं करना चाहिए। गर्भवती महिला को इस आसान का अभ्यास नहीं करना चाहिए।

Related Post

छात्रों को मनोवैज्ञानिक संकट से बचाएं

छात्रों को मनोवैज्ञानिक संकट से बचाने के लिए यूजीसी ने दिशा-निर्देश किया जारी

Posted by - April 6, 2020 0
  नई दिल्ली। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने कोरोना महामारी में लॉकडाउन को देखते हुए छात्रों को मनोवैज्ञानिक संकट से बचने…
आगरा में कोविड-19 से निपटने के लिए कार्यों की समीक्षा

कोरोना से बचाव के लिए नगरीय निकायों में चलेगा विशेष अभियान : आशुतोष टंडन

Posted by - March 15, 2020 0
लखनऊ। कोरोना वायरस के नियंत्रण व संक्रमण से बचाव हेतु सभी नगरीय निकायों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। यह निर्देश…
देवीपाटन मंदिर 31 मार्च तक बंद

कोरोना एलर्ट : ऐतिहासिक शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर 31 मार्च तक बंद

Posted by - March 21, 2020 0
बलरामपुर। भारत-नेपाल सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले में ऐतिहासिक शक्तिपीठ देवीपाटन मंदिर को कोरोना एलर्ट के मद्देनजर…