पेट की समस्या को दूर करता है इस मसाले का पानी

35 0

जीरे (Cumin) का उपयोग सबसे ज्यादा तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इसकी खुशबू से खाने में एक अलग स्वाद आ जाता है। अगर आपसे कोई कहे कि जीरे का पानी (Cumin Water) आपका वजन भी कम कर सकता है, तो शायद आपको यकीन नहीं होगा।

लेकिन जीरा न सिर्फ वजन कम करने के लिए सही है बल्कि ये आपकी सेहत के लिए भी बहुत अच्छा है। वजन की वजह से लोग अपनी पसंद के कपड़े नहीं पहन पाते हैं, इसके अलावा भी बढ़ता वजन कई समस्याओं की जड़ है। इसलिए वजन को नियंत्रित करने के लिए लोग बहुत से उपाय करते हैं। जीरे का पानी वजन कम करने और पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पाने में आपकी मदद करेगा, जानते हैं कैसे…

जीरे का पानी पीने से शरीर के टॉक्सिक (विषाक्त पदार्थ) बाहर निकल जाते हैं और आपके पूरे शरीर की अच्छे से सफाई हो जाती है। जीरे के पानी में फाइबर पाया जाता है, जिससे आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहता है। जीरे का पानी बनाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच जीरा डालकर अच्छे से उबाल लिजिए। पानी को ठंडा करके पीएं। रोजाना सुबह इसका सेवन करें।

अपच की समस्या को दूर करने में जीरा बहुत फायदेमंद होता है। इसलिए जीरे के पानी का सेवन आपको पेट से जुड़ी समस्याओं से दूर रखेगा। जीरे के पानी में एंटीऑक्सीडेंट मिनरल और विटामिन पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए अच्छे रहते हैं। जीरे का पानी पीने से उल्टी और लूजमोशन से राहत मिलती है। जीरे का पानी सुबह होने वाली सिकनेस और कब्ज की समस्या को दूर करता है।

जीरे के पानी में आयरन भी होता है जिससे शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है। रोजाना जीरे के पानी का सेवन करने से इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है।

Related Post

GOVERNOR UP

लोहिया संस्थान स्थापना दिवस पर राज्यपाल ने कोरोना की दूसरी लहर को लेकर किया अलर्ट

Posted by - March 20, 2021 0
लखनऊ । लोहिया संस्थान ने 11वें साल पर अपना पहला स्थापना दिवस शनिवार को मनाया है। स्थापना दिवस पर बतौर…
लॉकडाउन

लॉकडाउन से शहरों में सब्जियों के दामों में उछाल, तो ग्रामीण क्षेत्रों में औंधे मुंह गिरे दाम

Posted by - March 24, 2020 0
लखनऊ। कोरोना संक्रमण के बढ़ने पर उत्तर प्रदेश के 19 जिलों को लॉकडाउन किया गया है। इसका प्रतिकूल असर फल,फूल…
chakratirtham

नैमिषारण्य के 84 कोसीय परिक्रमा की कैसे हुई शुरुआत, जानें क्या है पूरी कहानी

Posted by - March 1, 2021 0
सीतापुर। उत्तर प्रदेश के सीतापुर में प्रत्येक वर्ष के फाल्गुन मास की प्रतिपदा से शुरू होने वाले विश्व विख्यात 84…
Mamta Banerjee

नंदीग्राम में गड़बड़ी के आरोपों को EC ने नकारा, ममता बनर्जी को 6 पन्नों में जवाब

Posted by - April 4, 2021 0
कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) नंदीग्राम सीट से चुनाव लड़ रही हैं। 1 अप्रैल को यहां…