बालों की हर समस्या होगी दूर, इस्तेमाल करें ये हेयर मास्क

33 0

खराब लाइफस्टाइल और खानपान के कारण सेहत पर बहुत बुरा असर पड़ता है। इसके साथ-साथ स्किन और बालों (hair) पर भी फर्क साफ नजर आ जाता है। बालों की बात करें तो असमय सफेद बाल होगा, अधिक मात्रा में बालों का झड़ना, डैंड्रफ, दोमुंहे बाल जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से निजात पाने के लिए हम कई तरह के केमिकल युक्त प्रडोक्ट्स का इस्तेमाल करने लगते हैं जिससे हमारे बाल और अधिक ऑयली या फिर बेजान नजर आने लगते हैं। ऐसे में आप चाहे तो किचन में मौजूद इस खास चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी सेहत के साथ-साथ स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर के साथ-साथ फास्फोरस, आयरन, कैल्शियम, सोडियम, पोटैशियम, प्रोटीन, जिंक जैसे गुण पाए जाते हैं। इसके अलावा एंटी ऑक्सीडेंट और एंटीइंफ्लेमेटरी  गुण पाए जाते हैं। जिसका सेवन रोजाना करपने से आपकी स्किन हेल्दी रहने के साथ-साथ सफेद बालों से भी छुटकारा मिलता है। जानिए बालों में कैसे करें इस्तेमाल।

  • एलोवेरा और मेथी दोंनों में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपके बालों को आसानी से हेल्दी रख सकते हैं। इसके लिए एक बाउल में 2 चम्मच एलोवेरा पेस्ट, 2 चम्मच मेथी का पाउडर और 1 बड़ा चम्मच शहद डालकर अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इसे अपने बालों में अच्छी तरह से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और शैंपू से धो लें। सप्ताह में एक बार इस मास्क का करें इस्तेमाल।
  • अगर आप बालों के झड़ने की समस्या से काफी परेशान हैं तो मेथी और नींबू का हेयरमास्क आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए 3 चम्मच मेथी के बीज को रात को पानी में भिगो दें। दूसरे दिन इसका पेस्ट बना लें और इसमें 4-5 चम्मच नींबू का रस मिला लें। इसके बाद इसे अपने बालों के स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। आधा से एक घंटा लगा रहने के बाद साफ पानी और माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें।
  • इस हेयर मास्क के लिए एक बाउल में 2 चम्मच मेथी के बीज का पेस्ट, 1 चम्मच आंवला का पाउडर और 2 चम्मच अरंडी का तेल डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे अपने स्कैल्प पर अच्छी तरह से लगा लें। करीब 1 घंटा लगा रहने के बाद शैंशू से बालों को धो लें।

Related Post

Rajnath Singh

कोरोना मरीजों के लिए खुलेगा सैन्य अस्पताल, राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय की तैयारियों पर की बैठक

Posted by - April 20, 2021 0
ऩई दिल्ली। रक्षा मंत्री अपने मंत्रालय के शीर्ष अधिकारियों और तीनों सेनाओं के संपर्क में बने हुए हैं। राजनाथ सिंह…

महानता और संस्कृति में महिलाओं का होता है विशेष स्थान, जानें इनसे जुड़ी रोचक बातें

Posted by - May 31, 2019 0
डेस्क। किसी भी देश की महानता और संस्कृति में महिलाओं का विशेष स्थान होता है और हमारे तो वेदों में…
अनन्या पांडे

फिल्मफेयर अवार्ड शो नॉमिनेश नाइट के रेड कार्पेट से अनन्या का नया लुक वायरल

Posted by - February 3, 2020 0
लाइफस्टाइल डेस्क। अपनी दूसरी फिल्म पति पत्नी और वो में अहम रोल निभाने वाली अनन्या पांडे के फिल्म इंडस्ट्री में…