इस स्क्रब से मिलेगा ऑयली स्किन से निजात

33 0

ऑयली स्किन (Oily Skin) की देखभाल करना सबसे मुश्किल है। वहीं, अगर आपने सही तरीके से स्क्रब (Scrub) नहीं किया तो यह अधिक समस्याओं का कारण बनता है। जब ठीक से स्क्रब नहीं किया जाता है, तो डेड सेल्स आपके ऑयली पोर्स को बंद कर देते हैं। जिससे चेहरे पर पिंपल निकल आते हैं।  ऐसे पर घर का बना नैचुरल रेमिडी बाजार से खरीदे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स से  हजार गुना बेहतर होता है।  अगर आप भी ऑयली स्किन से हमेशा परेशान रहते हैं तो अपनाएं ये घर पर बना

इस स्क्रब में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल तत्व स्किन में काफी अच्छा काम करते हैं। यह त्वचा को गहराई से साफ करता है, ऑयल को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही पूरी तरह से स्किन को मॉइस्चराइज करते चमकाने में मदद करता है।

सामग्री –

  • 1 बड़ा चम्मच ओटमील
  • 1 चम्मच शहद
  • 1 बड़ा चम्मच दही

ऐसे करें इस्तेमाल

इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिलाएं। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के से सूखे स्क्रब को थोड़े से पानी से धो कर 3-4 मिनट के लिए मालिश करें। इसके बाद चेहरे को ठीक ढंग से धो लें। सप्ताह में 2 दिन स्क्रब इस स्क्रब का इस्तेमाल करें।

मसूर दाल स्क्रब

यह स्क्रब त्वचा की डेड सेल्स को हटाने के लिए ऑयल, मुंहासों को कंट्रोल करेगा।  इसके साथ ही यह स्किन को मुलायम और चिकना बनाएगा।

सामग्री

  • 2 बड़े चम्मच मसूर दाल पाउडर
  • एक चुटकी हल्दी
  • पानी

ऐसे करें इस्तेमाल

इन सभी को अच्छी तरह से मिलाकर करीब 2 घंटे के आराम के लिए छोड़ दें। ऐसा करने से दाल बाकी सामग्री को बहुत अच्छी तरह से मिल जाएगीा। अब इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के लिए छोड़ दें। हल्के से सुखाएं और वास्तव में इसे 10 मिनट के लिए पानी से मालिश करके धो लें। इस स्क्रब को सप्ताह में 1 दिन करें।

Related Post

श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव

श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव : विशाल शोभा यात्रा के साथ श्याममय होगी राजधानी

Posted by - March 4, 2020 0
लखनऊ । श्री श्याम परिवार लखनऊ ने श्री श्याम फाल्गुन महोत्सव का आयोजन गुरुवार पांच मार्च से बीरबल साहनी मार्ग…
Haridwar Kumbh

मुख्य शाही स्नान में उमड़ा आस्था का सैलाब, लाखों श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी

Posted by - April 15, 2021 0
हरिद्वार।  हरिद्वार महाकुंभ में बुधवार को बैसाखी और मेष संक्रांति के पर्व पर तीसरे और मुख्य शाही स्नान में 1314…