कपड़ों पर लग गया है खून का दाग, हटाने के ये है आसान टिप्स

35 0

कपड़ों पर ब्लड स्टेन (Stain) लगना आम है लेकिन यह कपड़ों पर हमेशा के लिए धब्बे छोड़ देता है या उन के रंगरूप को बिगाड़ देता है। ऐसे में सही तरीके से स्टेन्स हटाने के लिए जानें यह टिप्स..

आमतौर पर कभी अंडरगारमेंट्स तो कभी बेडशीट पर पीरियड ब्लड स्टेन यानी धब्बे लग जाते हैं। यह धब्बे इतने गहरे होते हैं कि इन्हें निकालने में दादीनानी सब याद आ जाती हैं। इसलिए कुछ हो न हो लेकिन आप को कोई एक ट्रिक तो सीख ही लेनी चाहिए जिस से आप अपने कपड़ों पर लगे पीरियड ब्लड स्टेन्स को हटा सकें और आप को एक के बाद एक अपने फेवरेट कपड़े पुराने कपड़ों की गिनती में न मिलाने पड़ें।

जल्द से जल्द स्टेन हटाएं

दाग लगने के बाद उसे सूखने का मौका न दें और जितना जल्दी हो सके उसे हटा दें। यदि धब्बे सूख गए तो वह फेब्रिक में अंदर तक सोख लिए जाएंगे और उन से छुटकारा पाना मुश्किल होगा। अगर आप जल्दी में हैं और स्टेन छुटाने का समय नहीं है तो कम से कम कपड़े को पानी में डूबा कर छोड़ दें।

गरम पानी से दूर

कभी भी ब्लड स्टेन लगे कपड़े को गरम पानी में न भिगोएं। गरम पानी दाग से निबटने की बजाए आप की मुसीबत और बड़ा देगा। गर्माहट से फेब्रिक ब्लड को अच्छी तरह सोख लेगा और दाग कड़े हो जाएंगे। साथ ही, नाजुक कपड़े गरम पानी में भिगोने से सिकुड़ जाते हैं।

ठंडे बहते पानी से धोएं

ब्लड स्टेन लगे कपड़े को बहते ठंडे पानी यानी रनिंग टैप वौटर से धोएं। पानी जितना ठंडा होगा दाग हटाने में उस का असर उतना ही ज्यादा होगा। कपड़े को ठंडे पानी में डुबाए रखने से ही कपड़े पर दाग गहरा होने से बच जाता है।

साबुन से दाग छुड़ाने की कोशिश करें

यदि दाग हलका है तो उसे किसी भी साबुन से छुटाने की कोशिश करें। लिक्विड साबुन भी ठीक रहेगा. घर पर यदि और कुछ न मिले तो आप नीबू भी ट्राई कर सकते हैं।

 हाइड्रोजन पैरेक्साइड का इस्तेमाल

गहरे दागों पर साबुन का ज्यादा असर नहीं होता, ऐसे में आप हाइड्रोजन पैरेक्साइड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस की कुछ बूंदे सीधा ब्लड स्टेन पर डालें, स्टेन हलका होने लगेगा। दाग हट जाने के बाद कपड़े को ठंडे पानी से धो लें। हाइड्रोजन पैरेक्साइड गहरे रंग के कपड़े का रंग हटा भी सकते हैं इसलिए इस का इस्तेमाल हलके रंग के कपड़ों पर ही करें।

 बेकिंग सोडा और एसपीरिन

इन दोनों ही चीजों का इस्तेमाल एक सा होता है. बेकिंग सोडा या एसपीरिन को पाउडर बना कर कपड़े पर डाइरैक्ट डालें। इसे पानी में मिला कर पेस्ट बना कर भी दाग पर डाल सकते हैं। 30 मिनट तक इसे कपड़े पर रखने के बाद हलके हाथों से कपड़े को रब करें और पानी से धो लें।

 नमक या सेलाइन सोल्यूशन

कपड़े पर नौर्मल नमक और ठंडा पानी भी ब्लड स्टेन हटाने में असरदार होता है। नमक को धब्बे पर घिसें व असर देखें. कौंटेक्ट लेंस के साथ आने वाला सेलाइन सोल्यूशन भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

 स्टेन रिमूवल

यदि आप के कपड़ों पर अकसर पीरियड ब्लड स्टेन लगता है तो आप को बाजार में मिलने वाला कोई स्टेन रिमूवर खरीद लेना चाहिए. आप की मेहनत कई गुना कम हो जाएगी।

 विनेगर

स्टेन लगे कपड़े को विनेगर में 10 मिनट डुबो कर रख दें और पेपर टावल की मदद से स्टेन हटाएं। अगर स्टेन अब भी नहीं गया है तो इस प्रोसैस को एक दो बार रिपीट करें, फिर ठंडे पानी से धो लें। स्टेन हट जाएगा।

स्पॉट ट्रीट

यदि आप के गद्दे पर ब्लड स्टेन लग गया है तो ऊपर बताए गए किसी भी तरीके का इस्तेमाल करें। ध्यान रहे कि आप पानी का प्रयोग ज्यादा न करें और सिर्फ धब्बे को ही गीला करें जिस से पानी गद्दे में न घुसे। कोटन बौल या किसी कपड़े से डैब करते हुए दाग छुटाएं।

Related Post

mamata banerjee

ममता ने BJP को बताया राक्षसों की पार्टी, कहा- नहीं देखा ऐसा कठोर-निर्मम प्रधानमंत्री

Posted by - March 22, 2021 0
पश्चिम बंगाल चुनाव में राजनीतिक दलों के बीच जुबानी जंग का दौर चल रहा है। इसी कड़ी में मुख्यमंत्री और…
कोरोनावायरस

कोरोनावायरस: अयोध्या में सरयू आरती और जनसभा नहीं करेंगे उद्धव ठाकरे

Posted by - March 6, 2020 0
अयोध्या। कोरोना वायरस की वजह से महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे सरयू आरती नहीं करेंगे। सात मार्च को उद्धव ठाकरे…