CM Bhajanlal Sharma

स्वस्थ जीवन शैली में योग की अहम भूमिका: सीएम भजनलाल शर्मा

55 0

जयपुर। दसवें अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस (10th International Yoga Day) पर शुक्रवार को एसएमएस स्टेडियम में राज्य स्तरीय समारोह आयोजित किया गया। आयुर्वेद विभाग की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम में जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, विद्यार्थियों एवं बड़ी संख्या में योग प्रेमियों ने भाग लिया। समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र, मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (CM Bhajanlal Sharma) , विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी एवं उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेमचंद बैरवा की भी उपस्थिति रही।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री (CM Bhajanlal Sharma) ने कहा कि योग हमारे प्राचीन ऋषि मुनियों का मानवता को दिया गया अनमोल वरदान है। स्वस्थ जीवन शैली और आदर्श समाज की स्थापना में योग की अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रेरणा और सार्थक पहल से योग विद्या वैश्विक पटल पर एक बार पुनः लोकप्रिय हुई है। मोदी ने योग के माध्यम से भारतीय संस्कृति को दुनिया के कोने-कोने में पहुंचाया है।

उन्होंने (CM Bhajanlal Sharma) कहा कि योग केवल शारीरिक व्यायाम नहीं है, बल्कि शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ रहने की जीवन शैली है। मुख्यमंत्री (CM Bhajanlal Sharma) ने आह्वान किया कि प्रत्येक नागरिक अपने जीवन में योग को अपनाकर स्वस्थ एवं मस्त रहें। इस कार्यक्रम में योग गुरु कुलभूषण बैराठी और मेघ सिंह ने मुख्यमंत्री, विधानसभाध्यक्ष, उप मुख्यमंत्री, राज्य मंत्रिपरिषद् के सदस्यों, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों एवं छात्र-छात्राओं सहित प्रतिभागियों को विभिन्न योगासनों का अभ्यास करवाया।

प्रतिभागियों ने लगभग 45 मिनट तक ताड़ासन, अर्धचक्रासन, दंडासन, वज्रासन, उत्तानमंडूकासन, मकरासन, भुजंगासन, शलभासन, पवनमुक्तासन जैसे आसनों सहित कपालभाति, अनुलोम-विलोम तथा भ्रामरी जैसे प्राणायाम और ध्यान का अभ्यास किया। अंत में राज्यपाल कलराज मिश्र ने उपस्थित जन समूह को स्वस्थ रहने का संकल्प दिलाया।

अयोध्या और प्रयागराज में बनेगा अतिविशिष्ट राज्य अतिथि गृह

इस अवसर पर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत, ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) हीरालाल नागर, मुख्य सचिव सुधांश पंत सहित विभिन्न जनप्रतिनिधिगण, अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को ‘स्वयं एवं समाज के लिए योग‘ थीम पर देश और विदेश में विभिन्न योग दिवस समारोह का आयोजन किया जा रहा है। मोदी ने ही सर्वप्रथम संयुक्त राष्ट्र महासभा में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आरंभ करने का आह्वान किया था, इसके परिणामस्वरुप 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया। प्रधानमंत्री की इस पहल को दुनिया भर में अपार समर्थन मिला है।

Related Post

cm dhami

महिलाओं के आरक्षण पर महिला मोर्चा ने मुख्यमंत्री का जताया आभार

Posted by - January 28, 2023 0
देहरादून। उत्तराखंड में सरकारी नौकरियों में राज्य की महिलाओं को 30 फ़ीसदी क्षैतिज आरक्षण देने पर भाजपा महिला मोर्चा और…
Rampur Tiraha Case

रामपुर तिराहा कांड: दोषी दो पीएसी जवानों को आजीवन कारावास

Posted by - March 18, 2024 0
देहरादून/लखनऊ। उत्तराखंड राज्य निर्माण के लिए आंदोलनरत महिलाओं, पुरुषों के साथ उत्तर प्रदेश के मुजफफरनगर जिले में रामपुर तिराहा (Rampur…