Sarnath

योगी सरकार पर्यटकों की सुविधा के लिए टूरिस्ट बंग्लो में कमरों के साथ सुविधाएं भी बढ़ाएगी

125 0

वाराणसी : तथागत की तपोस्थली सारनाथ (Sarnath) में भगवान बुद्ध के अनुयाइयों समेत पूरी दुनिया से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। योगी सरकार (Yogi Government) पर्यटकों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पर्यटन विभाग के टूरिस्ट बंगलो में कमरों के साथ ही सुविधाओं में भी वृद्धि कराने जा रही है। सारनाथ स्थित राही टूरिस्ट बंग्लो की क्षमता और सुविधा बढ़ाने के लिए पर्यटन विभाग (Tourism Department) ने शासन को 4.75 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा है।

काशी आने वाले पर्यटक सारनाथ ( Sarnath) के ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व को देखने और जानने जरूर जाते हैं। वाराणसी में हो रहे विकास कार्यों के साथ ही यहां पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र कुमार रावत ने बताया कि 4.75 करोड़ की लागत से सारनाथ ( Sarnath) में स्थित राही टूरिस्ट बंग्लो की क्षमता और सुविधा बढ़ाने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। 10 नए रूम का निर्माण कराने के साथ रेनोवेशन, बैंक्विट हाल, कैफ़ेटेरिया और पार्किंग स्थल बनाया जाना प्रस्तावित है।

सारनाथ बुद्ध सर्किट ( Sarnath Budh Circuit) का एक महत्वपूर्ण स्थल है। यहाँ बौद्ध अनुयायियों के अलावा श्रीलंका, बर्मा, जापान, कम्बोडिया, म्यांमार, वियतनाम, तिब्बत, थाई, कोरिया आदि देशों के मंदिर होने के कारण पूरी दुनिया से पर्यटक आते हैं। सारनाथ में घरेलू व विदेशी पर्यटकों की तादाद अच्छी खासी होती है।

वाराणसी आने वाले पर्यटक यहां की अच्छी छवि लेकर जाएं, इसके मद्देनजर सारनाथ ( Sarnath) क्षेत्र का विकास किया जा रहा है। जिसमे प्रो-पुअर योजना पहले से ही चल रही है।

मुख्यमंत्री करेंगे प्राण-प्रतिष्ठा व विकास कार्यों की समीक्षा

काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद काशी में पर्यटकों की संख्या में लगतार वृद्धि हो रही है।अब अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद वाराणसी में पर्यटकों की तादाद और बढ़ने की संभावना है। ऐसे में टूरिस्ट बंग्लो की क्षमता बढ़ाने और इसे रेनुवेट करने से पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी।

Related Post

E-Transport

बांधों और नदियों की डीसिल्टिंग और तराई की नदियों को चैनलाइज कराएं : सीएम योगी

Posted by - August 12, 2024 0
लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने सोमवार को केन बेतवा लिंक परियोजना की समीक्षा की। इस दौरान सिंचाई एवं…
CM Yogi

लेदर, टेक्सटाइल, खिलौना और खेल इंडस्ट्री यूपी को बनाएंगी वन ट्रिलियन इकोनॉमी

Posted by - November 7, 2022 0
लखनऊ। योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश को अगले पांच वर्ष में वन ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने के लिए मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर…