Sanskrit

संस्कृत के प्रतिभावान छात्रों को मंच दे रही योगी सरकार

170 0

लखनऊ : योगी सरकार (Yogi Government) प्रदेश में संस्कृत (Sanskrit) भाषा को बढ़ावा देने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है। योगी सरकार की इस मुहिम का असर भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में योगी सरकार की मंशा के अनुरूप उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान की ओर से संस्कृत भाषा को बढ़ावा देने, छात्रों में संस्कृत (Sanskrit) के प्रति रूझान बढ़ाने एवं संस्कृत के प्रतिभावान बच्चों को खोजकर उनको आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए संस्कृत प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतियोगिता तीन चरणों (जनपद, मंडल और राज्य स्तर) पर हो रही है। संस्कृत प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में कक्षा 6 से स्नातकोत्तर तक के छात्र भाग ले सकते हैं। संस्थान की ओर से वर्तमान में प्रदेश के सभी जनपदों में जनपद स्तरीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता करायी जा रही है, जिसमें बढ़-चढ़कर बच्चे प्रतिभाग कर रहे हैं।

20 से 29 सितंबर के बीच होगी मंडल स्तरीय संस्कृत (Sanskrit) खोज प्रतियोगिता

उत्तर प्रदेश संस्कृत संस्थान (UP Sanskrit Sansthan) के निदेशक विनय श्रीवास्तव ने बताया कि वर्तमान में जनपद स्तरीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जनपद स्तरीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में संस्कृत गीत प्रतिभा खोज, संस्कृत वाचन प्रतिभा खोज और संस्कृत सामान्य ज्ञान प्रतिभा खोज आदि का आयोजन किया जा रहा है। इन प्रतियोगिता में प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी ही मंडल स्तरीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए मंडल स्तरीय अर्हता प्रतिभा खोज ऑनलाइन परीक्षा आ आयोजन किया जा रहा है, जिसमें प्रतिभागी 16 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

मंडल स्तरीय अर्हता प्रतिभा खोज ऑनलाइन परीक्षा पास करने के बाद प्रतिभागी राज्य स्तरीय संस्कृत प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं, जो 20 से 29 सितंबर के बीच आयोजित की जाएगी। मंडल स्तर पर आयोजित संस्कृत गीत (युवा वर्ग) तथा राज्य स्तर पर संस्कृत भाषण, संस्कृत श्रुतलेखन, संस्कृत अभिनय आदि प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के इच्छुक प्रतिभागियों के लिए मंडल स्तरीय ऑनलाइन प्रतिभा अर्हता परीक्षा आयोजित की जाएगी। इनमें उत्तीर्ण प्रतिभागी को राज्य स्तर की प्रतिभा खोज में प्रवेश दिया जाएगा।

11 हजार रुपये का दिया जाएगा नकद पुरस्कार

संस्थान के निदेशक ने बताया कि मंडल स्तरीय प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागी राज्य स्तरीय प्रतिभा खोज के लिए ऑनलाइन अर्हता परीक्षा में भाग ले सकते हैं। यह परीक्षा 5 से 12 अक्टूबर के बीच होगी। वहीं इसमें सफल प्रतिभागी राज्यस्तरीय संस्कृत प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं, जो संस्थान में 28 और 29 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी। तीन चरणों में होने वाली संस्कृत खोज प्रतियोगिता के सफल प्रतिभागियों को संस्थान की ओर से नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इन जनपद स्तरीय प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी को एक हजार रुपये प्रथम पुरस्कार, आठ सौ रुपये द्वितीय पुरस्कार और 700 रुपये तृतीय पुरस्कार के रूप में दिये जाएंगे।

वहीं मंडल स्तरीय प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी को तीन हजार रुपये प्रथम पुरस्कार, दो हजार रुपये द्वितीय पुरस्कार और एक हजार रुपये तृतीय पुरस्कार के रूप में दिये जाएंगे।

17 सितंबर से पूरे प्रदेश में चलेगा आयुष्मान भवः अभियान

इसके अलावा राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में सफल प्रतिभागी को 11 हजार रुपये प्रथम पुरस्कार, सात हजार रुपये द्वितीय पुरस्कार, पांच हजार रुपये तृतीय पुरस्कार और तीन हजार रुपये सान्त्वना पुरस्कार तीन प्रतिभागी को दिये जाएंगे।

इतना ही नहीं प्रतिभागी को प्रतिभागिता का प्रमाण पत्र, योग्यता प्रमाण पत्र, संस्कृत पुस्तक, मंडल तथा राज्य की प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने के लिए आने-जाने खर्च और राज्यस्तर पर स्मृतिचिन्ह दिया जाएगा।

Related Post

CM Yogi

प्राण-प्रतिष्ठा के दिन प्रदेश में नहीं होगी मदिरा की बिक्री, जारी करें आदेश: मुख्यमंत्री

Posted by - January 9, 2024 0
अयोध्या। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने अयोध्याधाम में बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह से आम जनमानस…
JP Nadda

गाजीपुर के सांसद का बस एक काम माफिया को कैसे जेल से छुड़ाएं: नड्डा

Posted by - January 20, 2023 0
गाजीपुर। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) ने शुक्रवार को आईटीआई मैदान में जनसभा को संबोधित…
International Stadium

गोरखपुर में 150 एकड़ में बनेगा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम

Posted by - July 23, 2023 0
गोरखपुर। उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में 150 एकड़ क्षेत्रफल अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम (International Stadium) का निर्माण किया जायेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ…
Governor

राज्यपाल से मिस उत्तराखंड-2022 ऐश्वर्या बिष्ट ने की मुलाकात

Posted by - May 6, 2022 0
देहारादून। राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (से नि) (Governor) से मुलाकात करती हुईं मिस उत्तराखण्ड-2022 ऐश्वर्या बिष्ट (Aishwarya Bisht) व…