Jal Jeevan Mission

भारत सरकार के सर्वेक्षण में यूपी के दो जिलों को मिली थ्री स्टार कैटिगिरी

171 0

लखनऊ। भारत सरकार के सर्वेक्षण में यूपी ने बड़ी छलांग लगाई है। यूपी के दो जिले गाजियाबाद और महोबा पहली बार जल जीवन (Jal Jeevan) सर्वेक्षण की तीन सितारा श्रेणी में शामिल हुए हैं। इस उपलब्धि के साथ यूपी देश का ऐसा राज्य बन गया है जिसके कई जिले अक्टूबर माह से दिसम्बर माह तक लगातार सर्वे के टॉप फाइव श्रेणी में बने रहे हैं।

यह इस बात का भी जीता जागता प्रमाण है कि मुख्यमंत्री योगी आदत्यिनाथ के नेतृत्व में जल जीवन मिशन ( Jal Jeevan Mission) की योजना यूपी में तेजी से आगे बढ़ रही है। जन-जन तक स्वच्छ पेजयल पहुंचाने का अभियान रफ्तार पकड़ चुका है। सभी जिलों में लक्ष्य को पूरा करने में अधिकारी-कर्मचारी पूरी ताकत से जुटे हैं।

उत्तर प्रदेश में हर घर जल योजना (Har Ghar Nai Yojna) की प्रगति का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 03 जनवरी के ताजा आंकड़ों में बेस्ट परफार्मिंग जिलों में अचीवर्स श्रेणी में गाजियाबाद शामिल हो गया है। इसके साथ ही दो स्टार वाली परफामर्स श्रेणी में शाहजहांपुर, झांसी और चित्रकूट हैं। वहीं एस्पिरेंट श्रेणी में कासगंज, फतेहपुर और श्रावस्ती दिखाई दे रहे हैं। तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में थ्री स्टार रेटिंग के साथ महोबा ने अचीवर्स की श्रेणी में अपना स्थान बनाया है। तो दो स्टार रेटिंग के साथ झांसी, चित्रकूट और जालौन हैं।

वन स्टार रेटिंग के साथ एस्पिरेंट श्रेणी में कासगंज और अमरोहा है। इससे पहले दिसम्बर माह के आंकड़ों पर नजर डालें तो विभिन्न मानकों को पूरा करते हुए बेस्ट परफार्मिंग जिलों में टू स्टार की रेटिंग के साथ गाजियाबाद और बुलंदशहर रहे थे। एस्पिरेंट श्रेणी में एक स्टार के साथ शाहजहांपुर, बरेली और झांसी बने रहे। फास्ट मूविंग जिलों में दो स्टार रेटिंग के साथ ललितपुर, मिर्जापुर और हमीरपुर स्थान पर है। वन स्टार रेटिंग के साथ एस्पिरेंट श्रेणी में बांदा और झांसी रहे है।

शाहजहांपुर, बरेली, झांसी, चित्रकूट लगातार कर रहे बेहतर प्रदर्शन

जल जीवन सर्वेक्षण (Jal Jeevan Survey) में अक्टूबर माह में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले यूपी के जिलों में शाहजहांपुर, बुलंदशहर और बरेली के नाम दर्ज थे। सबसे तेजी से आगे बढ़ने वाले जिलों में भी शाहजहांपुर, मिर्जापुर और बुलंदशहर थे।

सहभागिता योजना को पूरे प्रदेश में तेजी के साथ आगे बढ़ाया जाए: सीएम योगी

इसी प्रकार से नवम्बर माह में एस्पिरेंट श्रेणी में शाहजहांपुर, बरेली और चित्रकूट और परफोर्मिंग जिलों में महोबा रहे थे। फास्ट मूविंग जिलों में एस्पिरेंट श्रेणी में चित्रकूट और झांसी और परफार्मर श्रेणी में महोबा और मिर्जापुर स्थान बनाए हुए थे।

Related Post

एक्टिविस्ट फादर स्टेन स्वामी का निधन, भीमा कोरेगांव हिंसा मामले में हुए थे गिरफ्तार

Posted by - July 5, 2021 0
आदिवासी अधिकार कार्यकर्ता 84 साल के स्टेन स्वामी का निधन हो गया है। स्वामी होली फैमिली अस्पताल में भर्ती थे।…

सिंघवी बोले- ॐ के उच्चारण से योग ज्यादा शक्तिशाली नहीं हो जाएगा, रामदेव बोले- सबको सन्मति दे भगवान

Posted by - June 21, 2021 0
आज 7वां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस है। इस बीच कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी के एक बयान से विवाद खड़ा हो…
CM Yogi

सनातन धर्म से छेड़छाड़ करने का मतलब मानवता के साथ खिलवाड़ करना : योगी

Posted by - January 30, 2023 0
जलगांव/लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) सोमवार को महाराष्ट्र के जलगांव में आयोजित अखिल भारतीय हिंदू गोर, बंजारा एवं लबाना…
Mukhyamantri Abhyudaya Yojana

लेखपाल भर्ती परीक्षा में मुख्यमंत्री अभ्युदय कोचिंग से 55 अभ्यर्थियों का हुआ चयन

Posted by - January 7, 2024 0
लखनऊ । मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना (Mukhyamantri Abhyudaya Yojna) प्रतियोगी परीक्षार्थियों के जीवन में नई रोशनी भरने का काम कर रही…